Weight Loss Tips: प्रॉपर डाइट के बाद भी नहीं हो रहा वेट लॉस, तो कभी आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

By Ek Baat Bata | Aug 28, 2023

अगर आप भी बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए कई उपाय अपना चुके हैं। लेकिन फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है। कई लोग वजन को कम करने के लिए डाइट, जिम और योग का सहारा भी लेते हैं। ऐसे में अनजाने में आप कुछ ऐसी भी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण आपका वजन कम नहीं होता है।
 
वहीं कुछ लोग पूरा दिन खाना नहीं खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित होता है। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको वजन कम करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनको फॉलो कर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए क्या करें
वेट लॉस के लिए आपको अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। अगर आप इन घरेलू उपायों को अपनाते हैं, तो आपको जिम आदि जाने की भी जरूरत नहीं होती है। वजन कम करने के लिए अपना खाना-पानी बिलकुल भी कम न करें। बल्कि सबकुछ बराबर रखें।

क्या करें और क्या न करें?
खाली पेट सुबह गुनगुने पानी में शहद, नींबू डाल कर पीएं।
फ्राइड चीजें, ब्रेड और मक्खन को कम करें या ना ही खाएं।
आप अपनी डाइट में साबूत अनाज, ड्राई फ्रूट और हरी सब्जियों को शामिल करें।
नाश्ता, लंच और डिनर समय पर लें।
खाना खाने से आधा घंटा पहले पानी पीएं।
खाने के बाद एक दम पानी न पीएं।
ज्यादा नमक वाला खाना न खाएं।
दिनभर खूब पानी पीएं।

वेट लॉस के लिए घरेलू नुस्खे
पुदीना की कुछ पत्तियां का रस पानी में मिलाकर पीना चाहिए। इससे खाने के बाद आपका पाचन सही रहेगा और वजन घटाने में मदद मिलेगी।
सुबह कुछ सौंफ पानी उबाल लें और फिर बाद में छानकर पीएं। इससे नुस्खे को अपनाने से कम भूख लगती है और आपका वजन भी कम होता है।
रात को सोने से पहले गर्म पानी से इलाइची खाएं।
सलाद खूब खाएं जिसमें पत्तागोबी को शामिल करें।
नींबू और शहद का सेवन।
दालचीनी का सेवन करें।
ग्रीन टी पीएं।

कभी-कभी डाइट फॉलो करने के बाद भी अगर वजन कम नहीं दिखता है तो ये बिलकुल न सोचें कि वजन वैसे का वैसा ही है। जैसे आप डाइट में बदलाव करते हैं तो  धीरे-धीरे ही वजन कम होता है पर वो हमें एक दम नहीं दिखता। क्योंकि जो हम खाने में शुरु करते हैं, उसको बाद में भी रखना चाहिए। ये नहीं कि फिर से हम सबकुछ वहीं शुरू कर दें। डाइट के साथ साथ एक्सरसाइज भी उतनी ही करें।