Home Remedies For Cold And Cough: बदलते मौसम में खांसी और खराश ने कर दिया है परेशान तो अपनाएं दादी के ये नुस्खे

By Ek Baat Bata | Jun 29, 2024

बदलते मौसम में वायरल, सर्दी-खांसी और गले में खराश की समस्या होना आम बात है। ऐसे में बार-बार दवाइयों का सेवन करना सही नहीं माना जाता है। ऐसे में बड़े से लेकर बच्चों तक के लिए देसी नुस्खे फायदेमंद होते हैं। साथ ही इन देसी नुस्खे का कोई साइड इफेक्ट भी देखने को नहीं मिलता है। अगर आप भी गले की खराश और खांसी जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो आप दादी-नानी के कुछ पुराने और आजमाए हुए घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं।

मौसम के बदलने के साथ ही दिनचर्या और खानपान में भी बदलाव आता है। वहीं ठंडा और गर्म तापमान के कारण जुकाम के साथ ही गले में खराश और दर्द की समस्या देखने को मिलती है। तो आइए जानते हैं दादी-नानी के उन नुस्खों के बारे में जो आपको इन समस्याओं से राहत देने का काम कर सकते हैं।

शहद और अदरक का नुस्खा
खांसी, सीने में जकड़न और गले में खराश जैसी समस्याओं के लिए अदरक और शहद लाभकारी होता है। बता दें कि अदरक और शहद दोनों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाते हैं और गले के दर्द और सूजन की समस्या से राहत देते हैं। इसके लिए सोने से पहले एक चम्मच अदरक के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

नमक के पानी का गरारा
गले की खराश और दर्द से राहत पाने के लिए नमक के गुनगुने पानी से गरारा करना चाहिए। यह सबसे पुराना नुस्खा है। गले में खराश होने पर दिन में तीन से चार बार नमक के गुनगुने पानी से गरारे करने से आपको राहत मिलेगी।

लौंग, अदरक, तुलसी का काढ़ा
खराश-खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं के लिए पुराने समय से ही लौंग, अदरक और तुलसी का बना काढ़ा काफी लाभकारी माना जाता है। लौंग, अदरक और तुलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं। आप स्वाद के लिए इसमें नमक भी मिला सकती हैं। 

भुनी हल्दी 
खांसी और गले की खराश की समस्या से राहत पाने के लिए थोड़ी सी हल्दी को हल्की आंच पर भून लें। फिर इसका गुनगुने पानी से सेवन करें। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा। वहीं यदि आपको बार-बार खांसी आ रही है, तो आप दो लौंग दांतों के नीचे दबाकर रख सकते हैं। इससे आपको आराम मिलेगा।