Turmeric Milk: रोजाना रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम, लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे आप

By Ek Baat Bata | Oct 16, 2023

भारतीय किचन में कई ऐसे मसाले मौजूद रहते हैं, जो ना सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं। बल्कि सेहत के लिहाज से भी यह काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में हमारी दादी-नानी कई छोटी-मोटी बीमारियों का इलाज किचन में मौजूद मसालों से कर देती थीं। वहीं आप सबने हल्दी वाले दूध के फायदे के बारे में तो जरूर सुना होगा। बता दें कि हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए विशेष लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि रोजाना रात में हल्दी वाला दूध पीने से क्या फायदे मिलते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा
हड्डियों और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए दूध काफी लाभकारी माना जाता है। वहीं दूध में अगर हल्दी मिलाकर इसका रोजाना सेवन किया जाए, तो यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करती है। हल्दी में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद करता है। रोजाना एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से आप सर्दी और फ्लू से बचे रह सकते हैं। 

सूजन में है फायदेमंद
हल्दी वाले दूध से ना सिर्फ सूजन की समस्या बल्कि गठिया की समस्या भी कम होती है। दूध हड्डियों को मजबूती देने और हल्दी सूजन को कम करने में सहायक है। इसके अलावा हल्दी वाला दूध मेटाबोलिक सिंड्रोम, अल्जाइमर, क्रोनिक सूजन और हृदय रोग जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

कम होता है हृदय रोग का खतरा
हल्दी में करक्यूमिन के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो हृदय रोग और इससे संबंधित जटिलताओं को रोकने में सहायता कर सकते हैं। सीरम कोलेस्ट्रॉल और करक्यूमिन के स्तर को भी कम करने के साथ हृदय रोगों के खतरे को भी कम करता है।