Home Remedies: रोजाना पानी में मिलाकर पिएं ये 3 चीजें, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा कमाल

By Ek Baat Bata | Sep 01, 2023

लू लग गई हो या खांसी-जुकाम हो, पेट दर्द हो या सिर दर्द, हमारे घरों में दादी-नानी के नुस्खे लगभग हर चीज के लिए आजमाए जाते हैं। ना जाने कितनी पीढ़ियों से यह नुस्खे हम सब अपनाते चले आ रहे हैं। ऐसे ही पानी कब और कितना पीना चाहिए। इसके बारे में सही जानकारी काफी कम लोगों के पास होती है। लेकिन अगर बात दादी-नानी के नुस्खे की हो, तो पानी में कई चीजें मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। इससे हमें कई परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। 

पानी में मिलाएं गुलाब की पंखुड़ियां
गर्मियों में हमारे शरीर का तापमान बढ़ने से एक्ने की समस्या हो जाती है। इससे निजात पाने के लिए अगर आप पानी में गुलाब की कुछ पंखुड़ियां मिला लें। पानी में गुलाब की कुछ पंखुड़ियां डालकर पूरी रात के लिए रख दें। फिर अगली सुबह इस पानी को पी लें। बता दें कि गुलाब की पंखुड़ियों में कूलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो शरीर के हीट को बैलेंस करने का काम करती है। ऐसे में अगर आपकी भी बॉडी में हीट बढ़ गई है तो  आपको बुखार या इंफ्लेमेशन जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। ऐसी स्थिति में गुलाब की पंखुड़ियों वाला पानी आपकी समस्या को कम कर सकता है।

पानी में मिलाएं केसर के धागे
अच्छी मेमोरी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हम सभी कितने जतन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दादी के पास इसका बेहद आसान नुस्खा है। पानी में केसर के कुछ धागे मिलाकर रात भर के लिए रख दें। फिर अगली सुबह इस पानी को पी लें। केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे की रंगत को निखारने का काम करता है। साथ ही यह आपकी स्किन टोन को एक जैसा भी करता है। यह पानी मेमोरी बूस्ट के लिए भी काफी असरदार माना गया है।

पानी में करी पत्ते का पाउडर
पानी में करी पत्ते का पाउडर मिलाकर रोजाना पीने से आपके बाल लंबे, मजबूत और काले होते हैं। बता दें कि करी पत्ता में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन और एमिनो एसिड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह आपके बालों को टूटने से बचाता है और बालों को मजबूती देता है। इसके लिए आपको करी पत्ता रात में भिगोने की भी जरूरत नहीं होती है। इस पानी के लगातार सेवन से आपको कुछ दिनों के अंदर ही असर दिखने लगेगा।