Fenugreek Seeds: पेट संबंधी तमाम बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद है मेथी का पानी, खत्म होंगी तमाम समस्याएं

By Ek Baat Bata | Mar 27, 2024

आपने बहुत सारे हेल्थ एक्सपर्ट्स को कहते हुए सुना होगा कि खाली पेट मेथी दाने का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या सच में मेथी पानी पीना फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना सुबह खाली पेट मेथी दाने के पानी का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्याएं हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। क्योंकि मेथी दाने का पानी पाचन, डायबिटीज और पेट संबंधी कई बीमारियों को कंट्रोल करती है।

आजकल की खराब और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से खाली पेट मेथी का पानी पीने की आदत डालें। वहीं आज के समय में लोग काफी देर तक एक ही जगह बैठकर घंटों काम करते हैं और अनहेल्दी खाना खाते हैं। वहीं देर रात तक मोबाइल चलाते हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण अक्सर लोगों को पेट में जलन, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या होती है। ऐसे में इन लोगों को रोजाना सुबह खाली पेट मेथी पानी का सेवन करना चाहिए। यह सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। 

एसिडिटी से राहत
भीगे हुए मेथी दाने का खाली पेट सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

डायबिटीज
ब्लड में शुगर लेवल को मेथी दाना कंट्रोल करने का काम करता है। वहीं मेथी का पानी मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। वहीं अंकुरित मेथी और भी अधिक बेहतर है। क्योंकि भीगे हुए मेथी दानों की तुलना में 30-40 फीसदी अधिक पोषण गुण पाए जाते हैं। क्योंकि मेथी की तासीर गर्म होती है। ऐसे में जिन लोगों को कफ की समस्या होती है उनके लिए मेथी अच्छी होती है। डाइट में मेथी शामिल करने से शरीर हमेशा गर्म रहता है।

पाचन
बता दें कि भीगी हुई मेथी का सेवन करने से पाचन को बढ़ावा मिलने के साथ ही गैस्ट्राइटिस को भी दूर करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल
उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों के लिए भीगे हुए या अंकुरित मेथी से बीज इसके स्तर को कम करने में सहायता करता है।