Ghee Home Remedies: कब्ज से लेकर मधुमेह तक की बीमारी के लिए फायदेमंद है घी, आजमाएं दादी-नानी के ये नुस्खे

By Ek Baat Bata | Aug 08, 2023

भारतीय घरों में घी का इस्तेमाल सिर्फ खाने ही नहीं बल्कि दवा के रूप में भी किया जाता है। बता दें कि हर किचन में पाया जाने वाला सर्वश्रेष्ठ और कीमती खाद्य पदार्थ हर किसी के लिए खास है। यह खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही उपचार गुणों और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। घी में ओमेगा-3, फैटी एसिड, ब्यूटिरिक एसिड, विटामिन ए और हेल्दी फैट पाया जाता है। यह व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है। 

घी के सेवन से पाचन तंत्र की सहायता से लेकऱ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने तक फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन पाया जाता है। यह बालों और त्वचा को भी स्वस्थ बनाने में फायदेमंद होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको हमारी दादी-नानी सालों से आजमाती आ रही हैं।

कब्ज का इलाज
रात में सोने के दौरान एक कप गर्म दूध में एक या फिर चम्मच घी लेने से कब्ज की समस्या दूर होती है। क्योंकि घी में ब्यूटिरिक एसिड पाया जाता है। इसके साथ ही घी पाचन अग्नि को बढ़ाने का काम करता है। 

बंद नाक का इलाज
सर्दी-जुकाम होने पर अक्सर नाक बंद हो जाती है। इस दौरान लगातार छींक आती है और नाक बंद होने पर सांस लेने में समस्या होती है। इसके अलावा यह स्वाद को भी बाधित करती है। ऐसे में अगर आप सुबह के समय शुद्ध देसी घी की कुछ बूंदे अपनी नाक में डालते हैं, तो आपको बंद नाक से फौरन राहत मिल सकती है। क्योंकि घी गले तक जाकर संक्रमण को शांत करने का काम करता है। लेकिन घी हल्का गुनगुना होना चाहिए। 

बेली फैट बर्न
बता दें कि घी को जरूरी अमिनो एसिड के साथ पैक किया जाता है। यह फैट को गतिशील बनाने के साथ ही वसा कोशिकाओं को आकार देकर कम करने में मदद करता है। घी में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड आपके शरीर की चर्बी को कम करने का काम करता है। वेट कम करने के लिए उचित पाचन की जरूरत होती है। ऐसे में खाने में एक चम्मच घी जरूर डालना चाहिए।

मधुमेह की बीमारी
अगर आप भी मधुमेह की बीमारी से पीड़ित हैं। तो गेहूं और चावल की रोटी आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। एसे में आप चपाती, पराठे और सफेद चावल पर घी लगाकर खा सकते हैं। घी में मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स को नीचे लाने में मदद करता है। 

बालों के लिए फायदेमंद
घी में फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह सूखे और घुंघराले बालों के लिए एक हेयर कंडीशनर की तरह काम करता है। ऐसे में आप दो बड़े चम्मच घी और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों पर अप्लाई करें। फिर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप शैंपू से बालों को धो दें। वहीं डैंड्रफ से राहत पाने के लिए नींबू का रस और घी मिक्स कर अपने बालों में अप्लाई करें। इससे आपको डैंड्रफ से राहत मिलती है।