दादी मां के नुस्खे हैं हर मर्ज का इलाज, ऐसे करें किचन में मौजूद इन चीजों का सेवन

By Ek Baat Bata | Jun 09, 2023

अक्सर बदलते मौसम में खांसी, बुखार आदि की समस्या हो जाती है। ऐसे में जरा सी लापरवाही आपको गंभीर रूप से बीमार कर देती है। ऐसे में कई लोग दवाई का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि थोड़ी सी सावधानी और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले घरेलू नुस्खे आपको इन बीमारियों से बचा सकते हैं। बता दें डॉक्टर भी दादी-नानी के नुस्खों को अचूक बताते हैं। बता दें कि घरेलू नुस्खे से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। आयुर्वेद के डॉक्टरों के अनुसार, अदरक, हल्दी, अलसी, दालचीनी जैसी चीजों के सेवन से वायरल बुखार, जुकाम, खांसी आदि से राहत पा सकते हैं। 

किचन में मौजूद हैं औषधी
बता दें कि जब मौसम में बदलाव होता है कि खांसी, बुखार आदि की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको इन बीमारियों से बचने के लिए दादी नानी के नुस्खे का उपयोग करना चाहिए। बता दें हल्दी वाला दूध और अदरक का सेवन सर्दी, खांसी और बुखार में बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का काम करता है। 

ऐसी चाय देगी आराम
औषधियों वाली चाय गले की खराश और दर्द से आराम दिलाने का काम करती है। इसके लिए दालचीनी, कालीमिर्च, जायफल, लौंग, अदरक या तुलसी की पत्ती डालकर चाय बना लें। इसके सेवन से सर्दी-खांसी में फायदेमंद होती है। वहीं इस दौरान आप ग्रीन टी और ब्लैक टी का भी सेवन कर सकती हैं। 

सूखे मेवे
कई बार बीमारी में कुछ भी खाने का स्वाद नहीं मिलता है। साथ ही कुछ खाने का मन भी नहीं करता है। लेकिन ऐसे समय में मेवे का सेवन आपको अंदरूनी मजबूती प्रदान करने का काम करता है। इससे आपको कमजोरी नहीं महसूस होती है और आपकी भूख भी मिट जाएगी।