Magical Home Remedies: दादी-नानी के पास है कई बीमारियों का इलाज, यह नुस्खे बरसों से दिखा रहे जादू

By Ek Baat Bata | May 30, 2023

पुराने समय से आजकल की लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आया है। बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण लोग तेजी से गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। न सिर्फ बड़े व बूढ़े बल्कि बच्चे भी जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाती है। लेकिन कई ऐसी भी बीमारियां हैं, जो बरसों से देखने को मिलती हैं। जिसके इलाज के लिए हम दवाइयों का सहारा लेते हैं। वहीं कई बार यह दवाइयां हमें नुकसान भी पहुंचाती हैं। ऐसे में आज हम आपको दादी-नानी के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

ऐसे बनाएं इंस्टेंट कफ सिरप
बदलते मौसम के कारण बच्चों को जल्दी ही सर्दी-खांसी हो जाता है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए आप दादी के नुस्खे को आजमा सकती हैं। सबसे पहले एक गिलास में हल्का गुनगुना पानी लें और फिर उसमें नींबू की कुछ बूंदों को डालें। इसके बाद एक चम्मच शहर और एक चुटकी दालचीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। इस घरेलू नुस्खे से सर्दी-खांसी और जुकाम से छुटकारा मिल सकता है। 

डार्क सर्कल्स से ऐसे पाएं छुटकारा
आजकल लोग डार्क सर्कल्स से काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में आपने भी दादी-नानी को आंखों के नीचे बादाम का तेल लगाने की सलाह देते हुए सुना होगा। जिससे कि डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सके। बता दें कि बादाम तेल की कुछ बूंदों के इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप बादाम तेल की 3-4 बूंदों को लेकर आंखों के नीचे काले हिस्से में लगाएं। इससे आपको 3-4 दिन में बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेगा।
 
कील मुंहासों को कहें बाय
आजकल कई केमिकल वाले प्रोडक्ट्स मार्केट में मिलते हैं। चेहरे पर इनके इस्तेमाल से कील-मुहांसों की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में दादी के बताए नुस्खे आपके बहुत काम आ सकते हैं। कील-मुहांसों से निजात पाने के लिए 2 चम्मच दही में आधा चम्मच शहद मिलाकर इसको चेहरे पर अप्लाई करें। इसके थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

सर्दी खांसी का इलाज
कई बार बच्चे सर्दी-खांसी से परेशान हो जाते हैं। ऐसे में सर्दी खांसी से निजात पाने के लिए आप दादी का बताया नुस्खा आजमा सकती हैं। इसके लिए जीरा, कुटा हुआ गुड़ और एक चुटकी काली मिर्च का गुनगुने पानी से सेवन करने से आपको 2-3 दिन के अंदर राहत मिल सकती है। 

ऐसे करें बालों की देखभाल
दादी-नानी के पास बहुत सारी बीमारियों के इलाज रहते थे। ऐसे में अगर आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं तो दादी-नानी के बताए गए नुस्खों से अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं। इसके लिए बालों के तेल में नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर अपने सिर के स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद इसको 2-3 घंटो के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में 1-2 बार यह नुस्खा अपनाने से आपको हैरान करने वाला रिजल्ट मिलेगा।