Mosquito Home Remedies: दादी-नानी के इन घरेलू नुस्खों के आगे नहीं टिक पाएगा एक भी मच्छर, आप भी आजमाएं

By Ek Baat Bata | Jul 04, 2024

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही जहां धूप, धूल और चिलचिलाती धूप परेशान करने लगती हैं, तो वहीं इस मौसम में मच्छरों की समस्या भी आम हो जाती है। मच्छरों से निजात पाने के लिए दादी-नानी कुछ अचूक घरेलू नुस्खे आजमाती थीं। बता दें कि आज भी दादी-नानी के ये नुस्खे उतने ही कारगर निकलते हैं। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो यह नुस्खे त्वचा के साथ हार्ट और लंग्स जैसे इंटरनल ऑर्गेन्स पर भी कोई बुरा असर नहीं डालते हैं।
 
ऐसे में यदि आप भी मच्छरों से परेशान हैं और तमाम उपाय आजमा कर थक चुके हैं। तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इस समस्या के समाधान के लिए कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं।

मच्छरों से बचाव के घरेलू नुस्खे
अगर आप भी मच्छरों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको नीम के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। नीम के तेल को त्वचा पर अप्लाई करने से मच्छर आपसे दूर रहेंगे। वहीं नीम कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इस वजह से इसका कोई बुरा प्रभाव भी नहीं होता है।

वहीं अगर आप अपनी स्किन पर नीम के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप पानी में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर अपनी त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं। इस उपाय को करने से मच्छर आपसे कोसों दूर रहेंगे।

मच्छरों को भगाने के लिए आप तुलसी के पत्तियों को भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। यदि आप अपने घर के दरवाजों, खिड़कियों व अन्य स्थानों पर तुलसी की पत्तियां रखते हैं। तो आपके घर में मच्छरों का प्रवेश एकदम न के बराबर होगा।

इसके अलावा आप मच्छरों से निजात पाने के लिए घर पर सरसों या तिल के तेल में कपूर, लौंग और हल्का लोहबान मिलाकर जला सकते हैं। इसको जलाने से जो धुआं उठेगा उसकी तेज गंध से मच्छर आपके आसपास भी नहीं फटकेंगे।