पुराने तौलिया को फेंकने से पहले एक बार जरूर पढ़ें, इस तरह कर सकते है इस्तेमाल

By Ek Baat Bata | Aug 07, 2020

अक्सर हम पुरानी चीजों को फेंक देते हैं जैसे कि अगर तौलिया पुराना हो गया है तो उसे फेंक देते हैं। पुराने होने के बाद उनसे धागे निकलने लग जाते हैं या फिर कहीं तौलिया ऐसे होते हैं जोकि पानी को नहीं सोख सकते तो भी हम उन्हें कूड़े कचरे में फेंक ही देते हैं। लेकिन आपको नहीं पता पुराने तौलिया के बहुत सारे ऐसे उपयोग हैं जो हम कर सकते हैं और पुराने तोलिया से क्रिएटिव चीजें बना सकते है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं पुराने तौलिया के नए उपयोग -

1.हैंडबैग

जी हां आप पुरानी तौलिए से एक सुंदर सा हैंडबैग बना सकते हैं। अब आपके दिमाग में चल रहा होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है। तो सबसे पहले आपको करना यह है कि तौलिए की दो फोल्ड कर लीजिए। अब तौलिए के रंग से मैचिंग धागा लेकर उसे दो किनारों से सील लीजिए। दोनों किनारों से सिलने के बाद आपको इस से मैचिंग की कोई दो कपड़ों को फोल्ड करके एक पतली सी रसी बनानी है। अब उसे तौलिए के ऊपरी सिरे पर दोनों कोनो पर अलग-अलग लगा दीजिए।ये बैग दिखने में सुंदर लगेगा और सॉफ्ट भी।भी।

2.बालों को सुखाने के लिए

सबसे पहले आपको इसके लिए एक पुराने तौलिया चाहिए होगा।अब पुराने तौलिए की दो फोल्ड करके अच्छे से बिछा ले आप इसे त्रिभुज के आकार में काट लें। त्रिभुज के आकार में काटने के बाद पतले वाले सिरे की ओर आपको एक रबड़ लगानी है और इसे सील लेना है। अब जिस तरफ से तौलिया खुला हुआ है उसे नीचे पतले से लेकर ऊपर की और सिलते हुए ले जाए। अब इसे सिलने के बाद सीधा करें। सीधा करने के बाद इसे सर में डाल कर देखें अपने साइज के हिसाब से एक या दो बटन लगा ले और यह आपका बालों को बांधने के लिए तौलिया तैयार है। इसे आप बाल धोने के बाद आराम से बालों में पहन सकते हैं इस यह बहुत ही हल्का और आसानी से बालों को बांध लेगा।

3.पिलो कम बेड शीट

इसके लिए आपको एक बेडशीट लेनी है और एक बड़ा पुराना तौलिया। अब बेडशीट के एक किनारो को तौलिया के किनारों से मिलाकर सीधा बिछा लें। ताकि बेडशीट के किनारे और तौलिए के दो किनारे आपस में मिल जाए। अब तीनों तरफ से इन्हें सील ले। अब इसे सीधा करेंगे तो तौलिया एक साइड से खुला होगा जिसमें आप तकिया रख सकते है। फोल्ड करके बेडशीट उसके ऊपर रखेंगे तो ये सुंदर सा लगेगा। आप इसे लेकर कहीं भी बाहर जा सकते हैं और कहीं पर भी बिछा कर लेट सकते है। इससे आपका तकिया भी गुम होने की दिक्कत नहीं रहेगी और बेडशीट को अलग-अलग रखने का झंझट ही खत्म हो जाएगा।

4.नहाने का स्पंज

अब आपको कोई हैंड टॉवल या फेस टावल जो खराब हो गया हो वह लेना है। इसके बाद एक अपनी नहाने की साबुन की टिकिया लेनी है इसको टॉवल पर रखकर इसका साइज नाप ले। ताकि ये अच्छे से कवर हो जाए और 3 फोल्ड करके देख ले अब उस पर निशान लगाकर उतना ही कपड़ा काट ले जितने में आपकी साबुन की टिकिया कवर हो रही है। इसके बाद टिकिया के साइज के काटे गए कपड़े को फोल्ड करके एक तरफ से सिले अब इसको सीधा करें।सीधा करने के बाद इसमें साबुन की टिकिया रखकर उस साइड से भी हल्का सील लें ताकि दूसरी टिकिया डालने के लिए से खोलना हो तो आसानी से खोल सके। नहाते वक्त आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5.डोर मेट

किसी भी पुराने तौलिए से आप बेहद सुंदर डोर मेट बना सकते है। इसके लिए आपको दो पुराने खराब तौलिए लेने हैं और उन्हें बीच में से काट लेना है अब इनको जैसे चोटी बनाते हैं वैसे ही जैसे की तरह बनाते हुए एक लंबी सी डोरी बना लेनी है आप चाहे तो दोनों टावर को मिक्स करके बना सकते हैं या फिर दोनों दल के अलग-अलग डोरी बना सकते हैं। अब लंबी डोरी बनाने के बाद इन्हें एक साथ जोड़ने के बाद इन्हें गोल गोल घुमा कर इकट्ठा कर ले और जितनी भी यहां पर बनी है उन सभी को सिलने के बाद एक प्यारा सा डोर मेंट तैयार है।

6.टेडी बियर

बचपन में जब हम स्कूल में जाते थे, तब स्कूल में हम सब बच्चे अपने-अपने रुमाल से टेडी बियर बना लेते थे। इसी तरह हम पुराने टॉवल से भी टेडी बियर बना सकते हैं जोकि बच्चों के खेलने के लिए भी काम आता है और घर में रखा हुआ भी सुंदर लगता है।

7.डस्टर

पुराने टॉवल से हम डस्टर भी बना सकते हैं इसके लिए हमें करना यह है कि एक टाइल साफ करने वाली ब्रश लेनी है और उस पर डस्टर को काटकर गोल - गोल करके चिपका देना है। इस तरह से यह एक अच्छा डस्टर भी बन जाता है।