Home Remedies: इस आसान तरीके से बनाकर तैयार करें करेले का जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

By Ek Baat Bata | Aug 17, 2023

करेले को देखकर बहुत से लोग तमाम तरह का मुंह बनाने लगते हैं। कड़वा करेला तमाम गुणों से भरपूर होता है। बता दें कि डायबिटीज की बीमारी में करेला एक रामबाण औषधि की तरह काम करता है। हमारी दादी-नानी अक्सर ब्लड शुगर बढ़ने पर करेले का जूस बनाकर पीने के लिए देती थीं। बता दें कि करेले के जूस के नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो सप्ताह में एक बार करेले के जूस का सेवन जरूर करें। 

हालांकि करेले का जूस बनाना थोड़़ा झंझट भरा काम है, लेकिन आज हम आपको करेले का जूस बनाने की सुपर ईजी तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। नीचे बताए गए तरीके आप सिर्फ 5 मिनट के अंदर करेले का जूस बनाकर तैयार कर सकते हैं। करेले का जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आइए जानते हैं करेले का जूस बनाने के तरीके के बारे में...

करेला जूस बनाने के लिए सामग्री
करेला – 2-3
नींबू रस – 1/2 टी स्पून
भुना जीरा पाउडर – 1 चुटकी (वैकल्पिक)
नमक – स्वादानुसार

करेला जूस बनाने की विधि
करेले का जूस बनाने के लिए नरम करेले का चुनाव करें। फिर करेले के बीच में चीरा लगाकर उसके बीजों को निकाल लें। अब करेले को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें। आप चाहें तो करेले के बीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब करेले के टुकड़ों को मिक्सर में डालकर ग्राइंड कर लें। एक मिनट तक पीसने के बाद इसे देख लें। 

अगर करेले का पेस्ट ज्यादा गाढ़ा है तो जरूरत के अनुसार उसमें पानी मिला दें। फिर करेले को अच्छे से ब्लेंड कर जूस बना लें। इसके बाद छन्नी की मदद से छानकर जूस को सर्विंग गिलास में डालें और ऊपर से नींबू रस, भुना जीरा और थोड़ा सा नमक मिक्स कर लें। इस तरह से करेले का जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।