Dadi Maa Ke Nuskhe: कई समस्याओं से चुटकियों में निजात दिलाएंगे ये दादी मां नुस्खे

By Ek Baat Bata | May 22, 2023

आज भी अक्सर हम सभी जरूरत पड़ने पर कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाते हैं। हमारी दादी-नानी द्वारा बताए गए नुस्खे आज भी काफी कारगर हैं। बचपन में चोट आदि लगने से सर्दी-जुकाम व बुखार होने पर दादी मां के नुस्खे झट से आराम दे देते थे। बता दें कि यह नुस्खे इतने अधिक कारगर हैं कि डॉक्टर भी इन नुस्खों को अपनाए जाने से मना नहीं करते हैं। हालांकि यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है, तो ऐसे में आपको इन नुस्खों की बजाय डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए। लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप इन समस्याओं से मिनटों में छुटकारा पा सकते हैं।

पेट के लिए रामबाण है सेंधा नमक
सफेद वाले नमक से सेंधा नमक कई गुना बेहतर होता है। सेंधा नमक नैचरल मिनरल्स से भरपूर होता है। यह आपके पाचन को दुरुस्त रखने में सहायक होता है। ऐसे में यदि आपको पेट संबंधी या पाचन संबंधी समस्या है तो आर सेंधा नमक को नींबू के रस के साथ मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा ब्लोटिंग और पेट फूलने की समस्या में भी यह नुस्खा बेहद कारगर है।

ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी
अगर आपको हल्की-फुल्की चोट लग गई है तो हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। बता दें कि दूध प्रोटीन का बेस्ट सोर्स होता है। साथ ही यह घाव को भी जल्दी भरने का काम करता है। वहीं हल्दी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज मसल्स में आई सूजन और जलन में राहत देने का काम करती हैं। इसके अलावा हल्दी से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। 

माइग्रेन से पाएं राहत
दादी मां के नुस्खे अपनाने से आप सिरदर्द, माइग्रेन अटैक और बेचैनी या चिंता आदि की स्थिति में राहत पा सकते हैं। ऐसे में आपको लैवेंडर को सूंघना है। इससे आपकी तकलीफ काफी हद तक कम हो सकती है। वहीं सिरदर्द आदि होने पर लैवेंडर की चाय या लैवेंडर ऑयल को किसी रुमाल आदि में डालकर सूंघने से राहत मिलेगी। इससे स्ट्रेस लेवल कम होने के साथ ही शरीर भी रिलैक्स होता है।

अदरक-शहद का उपाय
यदि आप कफ, गले की खराश और गला खराब होने की दिक्कत से जूझ रहे हैं। तो ऐसे में दादी मां का नुस्खा आपको इससे राहत दिला सकता है। गले में खराश, सूजन आदि की समस्या होने पर अदरक का शहद के साथ सेवन करना चाहिए।