Best Winter Hacks: सर्दियों में रामबाण इलाज हैं दादी-नानी के ये अचूक नुस्खे, एक बार जरूर आजमाएं

By Ek Baat Bata | Nov 21, 2023

सर्दियों के मौसम आ गया है, इस दौरान कंबल से निकलने का मन ही नहीं करता है। सर्दियों में लोग खाने से लेकर चाय तक सब कुछ रजाई के अंदर ही चाहिए होता है। इस मौसम में लोगों को काम करना भी काफी मुश्किल लगता है।
 
वहीं सर्दियों में खांसी-जुकाम होने पर काम में ज्यादा मन नहीं लगता है। सर्दियों के मौसम में दादी-नानी के नुस्खे काफी याद आते हैं। सर्दियों में हमारी दादी-नानी कई ऐसे नुस्खे आजमाती थीं, जिनसे हम सर्दी में बार-बार बीमार नहीं पड़ते थे। साथ ही यह नुस्खे हमारी जिंदगी को आसान बना देती हैं। 

सरसों के तेल से भगाएं सर्दी
सरसों के तेल में औषधीय गुण पाए जाते हैं, इस करीब-करीब हर भारतीय घर में इस्तेमाल किया जाता है। सरसों के तेल को हमारे देश में कड़वा तेल भी कहा जाता है और इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए आप सरसों के तेल को हल्का गर्म कर उसमें लहसुन की कलियां डाल दें या फिर मेथी के दाने डालकर पका लें। हल्का गुनगुना होने पर इस तेल को पैर के तलवे में लगाएं। इससे ना सिर्फ आपको पैर दर्द से राहत मिलेगा। बल्कि उन लोगों के लिए भी यह नुस्खा आरामदायक है, जिनके पैर सर्दियों में हमेशा ठंडे रहते हैं।  

लौंग का तेल
आपको बता दें कि सीने की जकड़न को कम करने के लिए हमारी दादी-नानी लौंग के तेल का इस्तेमाल करती थीं। वहीं आप सर्दियों में नारियल के तेल में भी लौंग डाल सकती हैं। इस तेल को सीने पर लगाने से यह जकड़न को कम करने में मददगार होता है।

ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं
दादी-नानी का यह नुस्खा काफी कारगर हैं। दादी अक्सर यह कहती थीं कि ठंडे पानी से नहाने से सुस्ती चली जाएगी। लेकिन आपको बता दें कि अधिक गर्म पानी से नहाने से आपकी स्किन पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। साथ ही हमारी स्किन ड्राई होती है। इसके कारण सर्दियों में स्किन के एसेंशियल ऑयल्स कम हो जाते हैं और हमारी त्वचा का मॉइश्चर भी चला जाता है।

पेट की समस्याओं के लिए रामबाण है अदरक
दादी-नानी का यह नुस्खा काफी कारगर है। शहद और अदरक को साथ खिलाने से पेट दर्द और गैस आदि की समस्या कम हो जाती है। अदरक को आयुर्वेद में काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए हम सभी को सर्दियों में अदरक वाली चाय पसंद आती है।