Home Remedies: गर्मियों में डायरिया से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं दादी मां के नुस्खे, ऐसे करें अपनी देखभाल

By Ek Baat Bata | Jul 22, 2024

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी इस मौसम पेट संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आप लूज मोशन या डायरिया जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप कुछ नेचुरल ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। पहले के समय में दादी-नानी के यह नेचुरल घरेलू नुस्खे आज भी काफी कारगर होते है। इसलिए आप इन नुस्खो को आजमाकर देख सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें
डायरिया की समस्या से निजात पाने के लिए अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखें। क्योंकि आप जितना अधिक पानी पिएंगे उतना ही जल्दी ठीक होने के चांस रहेंगे। वहीं अगर आप पानी नहीं पी पा रहे हैं, तो आप कुछ नेचुरल ड्रिंक्स पीकर भी लूज मोशन की समस्या से राहत पा सकते हैं।

नींबू-नमक-चीनी का घोल
पेट से जुड़ी इस समस्या से निजात पाने के लिए आप नमक-नींबू और चीनी का घोल पी सकते हैं। इसके अलावा आप सूप को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

नारियल पानी
नारियल पानी में ऐसे तमाम तत्व पाए जाते हैं, जो डायरिया की समस्या को दूर करने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं। ऐसे में नारियल पानी पीने से न सिर्फ आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगी। बल्कि बार-बार बाथरूम जाने से होने वाली कमजोरी से भी राहत मिलेगी।

चाय और कॉफी से करें परहेज
डायरिया होने पर चाय और कॉफी पीने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट डायरिया की समस्या को ट्रिगर कर सकती है।

खिचड़ी का करें सेवन
डायरिया की समस्या होने पर आपको थोड़ी-थोड़ी देर में पतली खिचड़ी खानी चाहिए। ध्यान रखें कि दिन में 3 बार खाना खाने की जगह आप थोड़ी-छोड़ी देर में कम मात्रा में परहेजी खाना खाएं।