Tulsi Kadha Benefits: सर्दियों से बचने के लिए तुलसी का काढ़ा है रामबाण इलाज, जानिए क्या हैं इसके फायदे

By Ek Baat Bata | Jan 09, 2024

बीते कुछ समय के बाद से सर्दी काफी तेजी से बढ़ी है। वहीं मौसम में भी तेजी से बदलाव होने लगा है। जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर नजर आने लगता है। यही कारण है कि सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए लोगों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण आसानी से शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं। वहीं बीमारी से जल्दी रिकवर होने के लिए सबसे आसान और अच्छा तरीका काढ़ा होता है। 

ठंड में बीमारी को दूर करने के लिए कई लोग काढ़े का सेवन करते हैं। खासकर तुलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। वहीं सर्दियों में तुलसी का काढ़ा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह एक रामबाण इलाज होता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको सर्दियों में तुलसी का काढ़ा पीने के फायदों और इसको बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

तुलसी का काढ़ा
आपको बता दें कि तुलसी का काढ़ा एक विशेष पेय है। यह कई बीमारियों में औषधी की तरह इस्तेमाल होती है। वहीं आयुर्वेद में भी तुलसी के बारे में बताया गया है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है। तो आइए जानते हैं तुलसी का काढ़ा किस तरह से बनाया जाता है।

तुलसी के काढ़ा की सामग्री
काली मिर्च- 1/2 चम्मच
गुड़- 1 चम्मच 
अदरक का टुकड़ा- 1 इंच
तुलसी के पत्ते- 6-7 
पानी- 2 कप

ऐसे बनाएं काढ़ा
तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और अदरक को एक साथ कूट लें।
इसके बाद एक पैन में पानी डालकर सभी कुटी हुई सामग्री और गुड़ को डालकर अच्छे से गर्म कर लें।
अब इसे 10-15 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दें। जब जब मिश्रण आधा रह जाए तो इसको छान लें।
फिर इसका सेवन चाय की तरह पिएं।

तुलसी का काढ़ा पीने का लाभ
तुलसी का काढ़ा असेंशियल ऑयल और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इससे बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलती है।
काली मिर्च, अदरक और तुलसी से बना काढ़ा खांसी और सर्दी संबंधी समस्याओं से राहत देने का काम करता है। 
इस काढ़े के नियमित सेवन से शरीर में सूजन कम करने के अलावा, मांसपेशियों और जोड़ों संबंधी समस्या दूर करने में सहायक होता है।
वहीं इसमें अदरक जो पाचन संबंधी लाभ के लिए जाना जाता है। वहीं भोजन करने के बाद तुलसी का काढ़ा पीने से पाचन अच्छा रहता है। 
बता दें कि एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है,  यह स्ट्रेस कम करने में सहायक होता है। रोजाना डाइट में तुलसी का काढ़ा शामिल करने से तनाव कम होने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है।