Dadi Maa Ke Nuskhe: बारिश में वायरल फीवर से पाना है निजात तो फौरन अपनाएं दादी मां के ये नुस्खे

By Ek Baat Bata | Jun 28, 2023

बारिश के मौसम में अधिकतर लोग वायरल फीवर से बीमार पड़ जाते हैं। वायरल फीवर और ड्राई कफ से हर दूसरा व्यक्ति परेशान रहता है। क्योंकि बारिश में हवा इतनी ज्यादा खराब हो जाती है कि पूरे शरीर में दर्द बना रहता है। वहीं सूखी खांसी के कारण रात में सो नहीं पाते हैं और फिजिकल एक्टिविटी जीरो हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह के बुखार में दादी-नानी के नुस्खे सबसे ज्यादा कारगर होते हैं। हालांकि यह नुस्खे थोड़े कड़वे जरूर होते हैं, लेकिन आपकी खांसी को चुटकियों में ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

दालचीनी, नींबू और शहद का काढ़ा
इस काढ़े को बनाने के लिए आधा चम्मच शहद, नींबू की कुछ बूंदे और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं। खांसी से जल्द राहत पाने इस काढ़ें को दिन में दो बार पिएं। बता दें कि नींबू और शहद गले की खराश को दूर कर राहत देने का काम करता है।

गुड़ का काढ़ा
गुड़ का काढ़ा गले की खराश से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। इस काढ़े को बनाने के लिए थोड़ा पानी उबाल लें। अब उसमें गुड़, काली मिर्च और जीरा डाल दें। अब इस काढ़े का सेवन करें। यह जल्द ही खांसी से राहत दिलाएगा।

तुलसी काढ़ा
तुलसी का काढ़ा आपके पूरे सिस्टम का साफ करने में मदद करता है। इस काढ़े को बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ी सी तुलसी के पत्ते, थोड़ा सा गुड़, काली मिर्च, पुदीने के पत्ते, अदरक और नींबू की बूंदें डालें। इन सारी चीजों को अच्छे से उबालकर पी लें। इसके नियमित सेवन से आपको जल्द ही खुद में बदलाव देखने को मिलेगा।

नींबू और शहद का काढ़ा
अगर आप भी दादी मां के बताए नुस्खे से जल्द ही आराम चाहते हैं। तो खट्टी-मीठी चाय आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह टेस्टी और लाभकारी होता है। अब शहद को पानी के साथ 2 मिनट के लिए उबालें। फिर इसमें चीनी और तुलसी के पत्ते मिलाएं। अब इस पानी को एक गिलास में लेकर उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। जल्द आराम पाने के लिए इस काढ़े का दिन में दो बार सेवन करें।