Cough in Pregnancy: प्रेग्नेंसी में खांसी से निजात पाने के लिए अपनाएं ये रामबाण उपाय, फौरन मिलेगा आराम

By Ek Baat Bata | Dec 01, 2023

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। प्रेग्नेंसी के समय महिला का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में उन्हें इंफेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है। हांलाकि बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है। लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए यह काफी परेशानी भरा होता है। क्योंकि इस दौरान वह दूसरी दवाइयां लेने से बचती हैं। वहीं बिना डॉक्टर की सलाह के भी दवा लेना हानिकारक हो सकता है। 

ऐसे में सर्दियों के मौसम में प्रेग्नेंट महिला को सर्दी-जुकाम व खांसी जैसी समस्या होती है। तो उन्हें घरेलू उपाय आजमाने चाहिए। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाने से आप सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्या से अपना बचाव कर सकती हैं। 

शहद
बता दें कि शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। शहद में खांसी की समस्या को जड़ से खत्म करने की शक्ति होती है। ऐसे में अगर आप प्रेग्नेंट हैं और आपको खांसी आ रही है, तो आप शहद का सेवन कर सकती हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इंफेक्शन का खतरा भी नहीं फैलता है। खांसी दी दवाओं में शहद कारगर माना जाता है।

नमक के पानी से गरारे
खांसी के दौरान नमक-पानी का गरारा आपको काफी फायदा पहुंचाता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के समय खांसी से निजात पाने के लिए आप नमक-पानी की गरारा कर सकती हैं। नमक-पानी का गरारा करने से एलर्जी और गले की सूजन कम होती है और आपको राहत मिल सकती है। ऐसे में खांसी आने पर आप दिन में कम से कम दो बार गरारे जरूर करें।

गर्म पानी, सूप या चाय
खांसी आने पर गला दर्द होने लगता है। ऐसे में गर्म पानी या फिर तुलसी, शहद और अदरक की चाय आपको काफी हद तक आराम पहुंचा सकती है। प्रेग्नेंसी में सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या होने पर आप गर्म पानी, तुलसी, शहद और अदरक की चाय या फिर सूप आदि का सेवन कर सकती हैं। 

भाप लेना
इसके अलावा खांसी व सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए आप भाप भी ले सकती हैं। इससे आपकी बंद नाक खुल जाएगी और सिरदर्द में भी आराम मिलेगा। इससे आपको सर्दी जुकाम से भी आराम मिल जाएगा। इसलिए आपको 2-3 बार भाप लेना चाहिए।

मुलेठी
मुलेठी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। ऐसे में गले की समस्या और खांसी के लिए मुलेठी रामबाण इलाज है। प्रेग्नेंसी के दौरान खांसी आने पर मुलेठी का एक टुकड़ा मुंह में रख लें और इसे चूसते रहें। इससे आपको आराम मिलेगा। आप चाहें तो मुलेठी को पानी में उबाल कर फिर उस पानी का सेवन भी कर सकती हैं।