Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में इस सब्जी का सेवन करने से जल्द होता है बच्चे का विकास, मिलेंगे कई फायदे

By Ek Baat Bata | Jan 16, 2024

गर्भवती महिला को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है। ऐसे में हर महिला अपने बच्चे का ध्यान रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। वहीं बच्चे को जल्दी विकास करने और हेल्दी करने के लिए कई तरह की सब्जियां और फलों का सेवन करती हैं। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान कटहल का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बच्चे को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। हांलाकि कुछ लोगों को मानना होता है कि प्रेग्नेंसी में कटहल नहीं खाना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है।

कटहल का सेवन
प्रेग्नेंसी के तीसरे महीने से आपको कटहल की सब्जी खानी शुरूकर देनी चाहिए। क्योंकि कटहल की सब्जी में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसका मां और बच्चे दोनों को लाभ मिलता है। वहीं इस सब्जी का सही मात्रा में सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्याओं में भी आराम मिल जाता है। गर्भावस्था में इस सब्जी के सेवन से पेट की परत में अल्सर भी ठीक हो सकता है।

बच्चे का जल्द होगा विकास
कटहल की सब्जी का सेवन करने बच्चे का जल्दी विकास होगा। कटहल की सब्जी में कई पोषक तत्व जैसे- कैल्शियम, जिंक, बीटा-कैरोटीन और आयरन पाया जाता है। जो बच्चे के विकास में मदद करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है। ऐसे में अगर आप इस सब्जी का सेवन करती हैं, तो बच्चे के पार्ट्स जल्द डेवलप होंगे।

प्रेग्नेंसी में कहटल खाना
कई लोगों का मानना होता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कटहल की सब्जी का सेवन करने से मिसकैरेज हो जाता है, या फिर बच्चे को नुकसान पहुंचता है। लेकिन आपको बता दें कि इस बात का कोई साक्ष्य मौजूद नहीं है। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान सीमित मात्रा में कटहल की सब्जी का सेवन करती हैं, तो इससे मां और बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता है।