Pregnancy Tips: नॉर्मल डिलीवरी के बाद इस तरह से पिएं पानी, पेट की चर्बी हो जाएगी कम

By Ek Baat Bata | Aug 21, 2023

सी-सेक्शन या नॉर्मल डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीने की गलती नहीं करनी चाहिए। आपने भी अक्सर यह बात घर के बड़े-बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा। ऐसा इसलिए भी कहा जाता है, क्योंकि ठंडा पानी पीने से पेट निकल आता है। इसलिए डिलीवरी के बाद हमेशा गर्म पानी पीना चाहिए। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, यह जानना बेहद जरूरी है। बता दें कि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पानी पीने के सही तरीके को लोग अक्सर फॉलो नहीं करते हैं। 

वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डिलीवरी के बाद सही लाइफस्टाइल और डाइट को फॉलो करना काफी जरूरी होता है। इसके साथ ही पानी पीने के सही तरीके को भी फॉलो करना चाहिए। इन टिप्स को फॉलो कर आप पहले की तरह ही फिट और फाइन दिखेंगी। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि पानी पीने का सही तरीका क्या है और न्यू मॉमी को कितना पानी पीना चाहिए।

जानिए पानी पीने का सही तरीका
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कभी भी एक साथ ढेर सारा पानी नहीं पीना चाहिए। बल्कि शिप-शिप कर पानी पीना चाहिए। आराम-आराम से पानी पीने से आपके शरीर और त्वचा को पर्याप्त पानी मिलता है। इसके साथ ही पानी हमेशा बैठकर आराम से पीना चाहिए। 

डिलीवरी के बाद कितना पानी पिएं
डिलीवरी के बाद प्रतिदिन 3-4 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। अगर आप भी अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग करवाती हैं, तो आपका 3-4 लीटर पानी पीना जरूरी होता है। बता दें कि मां के दूध में 80/ पानी होता है।

कमर और जोड़ों के दर्द से छुटकारा
डिलीवरी के बाद 3-4 लीटर पानी पीने से कमर व पीठ के दर्द ले राहत मिलती है। वहीं डिलीवरी का बाद शरीर में होने वाली दर्द से भी राहत मिलती है।

रोजाना पिएं 3-4 लीटर पानी
कई लोग मानते हैं कि डिलीवरी के बाद कम पानी पीना चाहिए। तो बता दें कि यह एक मिथ है। कोशिश करें कि डिलीवरी के बाद आप रोजाना 3-4 लीटर पानी पिएं। जिससे कि आपका शरीर डिटॉक्स हो सके। साथ ही आप अपना बढ़ा हुआ वजन भी कंट्रोल कर सकें। 

गर्म या ठंडा पानी
आपने भी अक्सर अक्सर बड़े- बुजुर्गों के मुंह से सुना होगा कि डिलीवरी के बाद गर्म पानी पीना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डिलीवरी के बाद कमरे के टेंपरेचर के हिसाब से पानी पीना चाहिए। बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा पानी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए रूम टेंपरेचर के हिसाब से पानी पिएं।
 
जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डिलीवरी के बाद पानी पीना इसलिए भी जरूरी होता है। क्योंकि डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में पानी की कमी ज्यादी होती है। ऐसे में स्किन भी डल हो जाती है। जिसके कारण बाल झड़ने की समस्या और डिहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है। वहीं अगर आप सही से और सही मात्रा में पानी पीती हैं, तो आपकी यह समस्या काफी हद तक खत्म हो जाती है।

यूरिन इंफेक्शन से बचाव
नॉर्मल डिलीवरी या सी-सेक्शन के बाद कई महिलाओं में पानी की कमी के कारण यूरिन इंफेक्शन संबंधी समस्या शुरू हो जाती है। वहीं कई महिलाओं में पेट दर्द व जलन की समस्या होती है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर आप इस समस्या से बच सकती हैं।