Pregnancy Tips: सर्दियों में इन टिप्स को फॉलो कर प्रेग्नेंसी करें एंज्वॉय, ऐसे रखें खुद का और बेबी का ख्याल

By Ek Baat Bata | Feb 05, 2024

सर्दियों के सीजन में लगभग हर किसी को अपना विशेष तौर पर ख्याल रखना पड़ता है। वहीं प्रेग्नेंट महिलाओ को इस मौसम में अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। क्योंकि बदलते मौसम के साथ ही लाइफस्टाइल में भी कई बदलाव आने लगते हैं। मौसम बदलने के साथ ही इम्यूनिटी काफी कमजोर होने लगती है। जिसके कारण हमारा शरीर फ्लू और सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाता है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। 

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिला को न सिर्फ अपना बल्कि गर्भ में पलने वाले बच्चे का भी खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में अगर आप सर्दियों के मौसम में प्रेग्नेंसी पीरियड को एंज्वॉय करना चाहते हैं, तो इन टिप्स की मदद से आप खुद का और अजन्मे बच्चे की सेहत का ध्यान रख सकती हैं। 

खुद को ऐसे रखें गर्म
सर्दियों में खुद को सेहतमंद रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में खुद को ठंड से बचाकर रखें। इसके लिए आप खुद को स्कार्फ, शॉल, गर्म कपड़े और कोट आदि के इस्तेमाल से ठंड से बचा सकते हैं। इसकी मदद से आप खुद को गर्म रख सकती हैं और ठंड से भी बचाए रख सकती हैं।

टीका है जरूरी
प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में खुद को इन संभावित जटिलताओं से बचाने और बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए सीजन फ्लू का टीका जरूर लगवाएं।

हाइड्रेटेड रहें
मौसम कोई भी हो, लेकिन सेहतमंद बने रहने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी होता है। इस बात को ध्यान में रखें कि आप पूरा दिन पर्याप्त पानी पीते रहें। जिससे कि आप और आपके कगर्भ में पलने वाला बच्चा दोनों पोषित रह सकें।