Tips To Get Pregnant: प्रेगनेंसी में आ रही समस्या तो इन टिप्स की मदद से कंसीव करें बेबी

By Ek Baat Bata | Aug 29, 2023

शादी के कुछ समय बाद से सभी कपल बच्चा प्लान करना चाहते हैं। हालांकि शादी के कितने साल बाद बच्चा प्लान करना है। वह कपल के ऊपर निर्भर होता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि जब आप बेबी प्लान करना चाहें तो प्रेग्नेंसी हो जाए। कई बार कपल्स को बच्चे की चाहत के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी या आपका अपना किसी तरह की समस्या से गुजर रहा है। यह टिप्स आपके काफी काम आएंगे।

मेन्स्ट्रुअल साइकल पर ध्यान दें
सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी साइकल 28 दिन का है या 30 दिन का। इस पर ध्यान देने के साथ ही पीरियड होने के 13वें से 18वें दिन संबंध बनाना चाहिए। क्योंकि इस दौरान एग काफी अच्छी मात्रा में बनते हैं। साथ ही प्रेगनेंसी की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए शायद सिर्फ एक बार से बात न बनें। इसलिए हर दिन दो राउंड की तैयारी जरूर रखें। 

संबंध बनाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बात
प्रेगनेंसी प्लान करने के दौरान ध्यान रखें कि इंटरकोर्स के फौरन बाद क्लीनिंग के लिए ना जाएं और तुरंत वॉश ना करें। यह काम आप करीब 25-30 मिनट बाद करें। साथ ही अगर आप किसी भी तरह की पिल्स और कॉन्ट्रासेप्टिव का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो उसे फौरन बंद कर दें। इसके एक-दो महीने बाद ही बच्चा प्लान करें।

एग क्वालिटी बढ़ाने के लिए 
बता दें कि एग और स्पर्म की क्वालिटी जितनी ज्यादा अच्छी होगी। उतना ही हेल्दी एम्ब्रियो बनेगा। वहीं एम्ब्रिया जितना ज्यादा हेल्दी होगा आपका बेबी भी उतना हेल्दी होगा। इसलिए आपको एग क्वालिटी को इंप्रूव करने, प्रेग्नेंसी के चांस बेहतर करने और फर्टिलिटी बढ़ाने व बच्चा प्लान करने के करीब 3 महीने पहले से ही फोलिक एसिड की टैबलेट्स या कैप्सूल्स लेना शुरू कर देना चाहिए।