Pregnancy Tips: हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए फॉलो करें ऐसी मॉर्निंग रूटीन, जच्चा और बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

By Ek Baat Bata | Mar 02, 2024

प्रेग्नेंसी का दौर हर महिला के लिए काफी खुशनुमा होता है। यह हर महिला के लिए सबसे खूबसूरत पल होते हैं। हांलाकि प्रेग्नेंसी का समय खुशनुमा होने के साथ ही कुछ चुनौतियां लेकर भी आता है। इस दौरान महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। गर्भावस्था में महिलाओं को न सिर्फ अपना बल्कि बच्चे का भी खास ध्यान रखना होता है। क्योंकि कई बार प्रेग्नेंसी में महिलाओं का स्ट्रेस लेवल ज्यादा बढ़ जाता है, जिसका बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है।

ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंसी में महिलाओं को खासतौर पर तनाव से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको प्रेग्नेंसी के 9 महीनों के मॉर्निंग रूटीन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको अपनाकर आप प्रेग्नेंसी में खुद को और अपने बच्चे को हेल्दी रख सकती हैं। 

पॉजिटिविटी से करें दिन की शुरूआत
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव देखने को मिलते हैं। जिसके कारण महिलाओं को थकान होने लगती है। इसी थकान की वजह से सुबह उठने में देरी हो जाती है। ऐसे में अगर आपका रूटीन सही रहता है, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी। इसलिए अपने दिन की शुरूआत पॉजिटिव तरीके से करनी चाहिए। इससे आपका पूरा दिन अच्छा बीतेगा।

खूब पानी पिएं
प्रेग्नेंसी में अपने दिन की शुरूआत पानी पीकर करनी चाहिए। इससे डिलीवरी के दौरान बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी और गैस, कब्ज और ब्लोटिंग की समस्याओं से भी राहत मिलेगा। रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे मां और गर्भ में पलने वाला बच्चा दोनों ही हेल्दी रहेंगे।

मेडिटेशन है जरूरी
आपकी फिजिकल हेल्थ को नहीं मानसिक स्वास्थ्य को भी ध्यान और योग ठीक करता है। इसलिए रोजाना सुबह के समय योग जरूर करें। ऐसा करने से आपको स्ट्रेस नहीं होगा। वहीं नियमित रूप से प्राणायाम करने से महिलाओं को फायदा हो सकता है। प्रेग्नेंसी में हल्के योगासन करने चाहिए।

हेल्दी ब्रेकफास्ट
पूरे दिन एनर्जी बनाए रखने के लिए सुबह का मील बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आप सुबह के ब्रेकफास्ट में दलिया, ओट्स, उपमा, सीड्स और अंकुरित दाल आदि ले सकती हैं। इसके अलावा फलों के जूस का भी सेवन कर सकती हैं।