Eye Flu in Pregnancy: प्रेग्नेंसी में सता रहा आई फ्लू होने का खतरा तो फॉलो करें ये टिप्स, सुरक्षित रहेंगी आप

By Ek Baat Bata | Aug 10, 2023

देश के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों आई फ्लू तेजी से अपने पैर पसार रहा है। लगातार इसके केस सामने आ रहे हैं। देश के अलग-अलग राज्यों के मरीजों में वायरल और बैक्‍टीर‍ियल दोनों तरह के इन्‍फेक्‍शन देखने को म‍िल रहे हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो मौसम में नमी और उमस भरी गर्मी के कारण आई फ्लू के मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। इस दौरान आंखें लाल हो जाती है, आंख में खुजली, सूजन और चुभन आदि के लक्षण नजर आते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मह‍िलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान आई फ्लू का खतरा ज्‍यादा होता है। क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। जिसके कारण उन्हें सीजनल बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में इस बीमारी से खुद को बचाने के लिए महिलाओं को कुछ आसान टिप्स फ़ॉलो करने चाहिए। 

साफ-सफाई का ऱखें ध्यान
गर्भावस्था में आई फ्लू से बचने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। खाना आदि खाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ कर लें। वहीं बाथरूम आदि जाने के पहले और बाद भी हाइजीन का विशेष ध्यान रखें। बार-बार आंखों पर हाथ न लगाएं। यदि आपके हाथ गंदे हैं तो टिशू पेपर से आंखों को साफ करें।

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट
प्रेग्नेंसी में आई फ्लू जैसे इन्‍फेक्‍शन से बचने के ल‍िए महिलाओं को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में विटाम‍िन-ए, व‍िटाम‍िन-सी, प्रोटीन, ज‍िंक जैसे पोषक तत्‍वों को जरूर शामिल करें। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ही बीमारियों से आपका बचाव होगा। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

वैक्‍सीनेशन
गर्भवती महिलाएं तीसरी तिमाही में इंफ्लुएंजा के ख‍िलाफ वैक्‍सीन ले सकती हैं। यह आपको इंफ्लुएंजा वायरस के ख‍िलाफ सुरक्षा देगी। बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन महिलाओं को इंफ्लुएंजा का टीका नहीं लगा होता, उन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान आई फ्लू का खतरा ज्यादा होता है।

सोशल डिस्टेंसिंग
गर्भवती महिलाओं को आई फ्लू से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना चाहिए। अगर आप किसी काम से बाहर जा रही हैं, तो भीड़-भाड़ वाली जगह से थोड़ा दूर रहे। किसी भी वस्तु को छूने से पहले उसे अच्छे से सैनेटाइज कर लें। इसके अलावा मोबाइल, पर्स आदि को अच्छे से साफ कर लें। 

बार-बार न छुएं फेस
बार-बार चेहरे को छूने से बचना चाहिए। क्योंकि अधिकतर मामलों में देखा गया है कि आई फ्लू हाथों से फैलता है। इसलिए अपनी आंख, मुंह और नाक आदि को छूने से बचें। थोड़े-थोड़े समय बाद आंखों को साफ करते हैं। आंखों को साफ करने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करना चाहिए।