Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौर में इन कामों को करें नजरअंदाज, मां और बच्चे दोनों के लिए हैं नुकसानदेह

By Ek Baat Bata | May 24, 2023

हर महिला के लिए प्रेग्नेंसी का दौर सबसे अच्छा होता है। हालांकि ऐसे समय में उनका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। क्योंकि हर महिला का आकार, सेहत, शारीरिक क्षमता और शारीरिक विकास अलग-अलग होता है। कुछ महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान भी एक्सरसाइज या कोई एक्टिविटी व डांस आदि करती हैं। लेकिन किसी और महिला को देखकर आप भी उनको फॉलो करने जा रही हैं, तो आपको ऐसा करने से थोड़ा सोचना चाहिए। हालांकि डॉक्टर प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को हर तरह की सलाह देते हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए। 

न उठाएं भारी सामान
प्रेग्नेंट महिला को ऐसे समय में भारी सामान उठाने से बचना चाहिए। इसके अलावा किसी भारी चीज को खींचना, सरकाना, धक्का देना आदि भी नहीं करना चाहिए। इससे न सिर्फ आपको बल्कि आपके गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। इसके साथ ही घर की साफ-सफाई के दौरान केमिकल या केमिकलयुक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 

बहुत ज्यादा न उतरें-चढ़ें सीढ़ियां
प्रेग्‍नेंसी पीरियड में महिला को बहुत अधिक सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से बचना चाहिए। क्योंकि इस दौरान आपका शरीर भारी होता है। ऐसे में गिरने व फिसलने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए किसी रॉड या रस्सी का सहारा लेकर या बहुत सावधानी के साथ सीढियां चढ़नी व उतरनी चाहिए

वहीं इस दौरान अधिक झुककर काम नहीं करना चाहिए। जैसे साफ़-सफाई या किसी को रखने-उठाने के लिए आप कई बार अधिक झुक जाती हैं। इससे आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए झुकने के बजाय किसी चीज पर बैठकर उसे उठाएं। 

ज्यादा देर खड़ी न हों
प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिला को अधिक समय तक रसोई या किसी अन्य काम के चलते अधिक देर तक खड़े होने से बचना चाहिए। क्योंकि अधिक देर तक खड़ा होना आपके व गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिए अच्छा नहीं होता है। 

न पहनें हील्स
प्रेग्‍नेंसी पीरियड में महिला को हील्स नहीं पहनने चाहिए। इस दौरान फ्लैट स्लीपर्स का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि हील्स पहनने से आपका बैलेंस बिगड़ सकता है। इस दौरान आप शूज आदि भी पहन सकती हैं। यह आराम के साथ आपको कंफर्ट भी देंगे।