Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव लेने से बच्चे पर पड़ता है बुरा असर, ऐसे करें इसको मैनेज

By Ek Baat Bata | Nov 13, 2023

कई महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव की शिकार हो जाती हैं। जिसके कारण उनको कई अन्य तरह की समस्याएं होने लगती हैं। अगर कोई गर्भवती महिला लगातार तनाव ले रही हैं, तो ना सिर्फ उन्हें बल्कि उनके गर्भ में पलने वाले बच्चे पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला को तनाव मुक्त रहना चाहिए। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको तनाव से दूर रहने वाले कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

शरीर को दें आराम
बता दें कि नींद की कमी होने पर हमारा शरीर जल्दी थकने लगता है और कई तरह की निगेटिव बातें हमारे दिमाग में आने लगती हैं। ऐसे में अगर आप प्रेग्नेंट हैं और रात में नींद पूरी नहीं हो पाती है, तो प्रयास करें कि थोड़ी देर दोपहर में सो लें। दोपहर में 20 मिनट की नींद आपको तनाव से मुक्त रख सकती है। 

हेल्दी खाना 
हेल्दी खाना ना सिर्फ हमारे शरीर बल्कि दिमाग के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए डॉक्टर भी प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी खाना खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि यह आपके बच्चे के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए नियमित रूप से हेल्दी खाना खाएं। इससे आपको चिड़चिड़ापन और थकान आदि की समस्या नहीं होगी।

बच्चे का रखें खास ख्याल
प्रेग्नेंसी के दौरान जब बच्चा 15 सप्ताह का हो जाता है, तो वह हमारी बातें सुन सकता है। ऐसे में आप अपने बच्चे से अपने मन की इच्छाओं की बात करें, गाने गाएं और अच्छी किताबें पढ़ें। प्रेग्नेंसी के दौरान पॉजिटिव सोच रखें। इससे आपके गर्भ में पलने वाले बच्चे पर भी अच्छा असर पड़ेगा। 

मालिश
प्रेग्नेंसी में मालिश करना आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। तनाव से प्रेग्नेंसी के दौरान छुटकारा पाने के लिए मालिश एक शानदार तरीका है।