Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में तनाव का बच्चे की सेहत पर पड़ता है बुरा असर, इन टिप्स की मदद से खुद को रखें खुश

By Ek Baat Bata | Jul 07, 2023

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। कई बार अधिक स्ट्रेस लेने के कारण वह तनाव का शिकार हो जाती हैं। जिसके कारण उनकी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। बता दें कि अगर कोई गर्भवती महिला किसी तरह का तनाव ले रही है। तो वह बीमार भी पड़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि स्वास्थ्य खराब होने से पहले आप तनाव मुक्त हो सकें। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको तनाव को दूर करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप तनाव से दूर रह सकते हैं। क्योंकि तनाव लेने से न सिर्फ मां बल्कि गर्भ में पलने वाले बच्चे पर भी बुरा असर पड़ता है।

शरीर को दें आराम
पर्याप्त नींद न लेने के कारण शरीर और दिमाग जल्दी थकने लगता है। जिसकी वजह से निगेटिव बातें दिमाग में आने लगती हैं और तनाव बढ़ने लगता है। अगर रात में आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती हैं, तो आप दोपहर में थोड़े समय के लिए सो सकती हैं। यह आपके शरीर को आराम देने के साथ ही तनाव को भी कम करने में मदद करेगा।

हेल्दी खाना 
हेल्दी और संतुलित खाना खाने से दिमाग, शरीर और गर्भ में पलने वाले बच्चे के विकास के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसलिए अपनी डाइट में हेल्दी खाना शामिल करें। जिससे आपको थकान और चिड़चिड़ेपन से मुक्ति मिलती है। वहीं उदासी महसूस होने पर हेल्दी फूड खाने से आपका मूड भी फ्रेश रहता है।

बच्चे का रखें ध्यान
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंसी के 15 सप्ताह बाद आपका बच्चा गर्भ में आपकी आवाज को सुन पाता है। ऐसे में आप अपने बच्चे से अपने मन की बातें कर सकती हैं। इस दौरान मोटिवेशनल किताबें पढ़ें, अच्छे गानें सुनें और अपने गर्भावस्था के बारे में सकारात्मक सोचें। इससे आपके बच्चे पर अच्छा असर पड़ता है।

मालिश लें
बता दें कि प्रेग्नेंसी में मालिश करना एक बढ़िया ऑप्शन होता है। तनाव से निजात पाने के लिए आप खुद की मालिश कर सकती हैं। इससे तनाव दूर होगा और आपकी थकान भी दूर होगी।