New Born Baby Care: कपकपाती ठंड में इस तरह करें न्यू बॉर्न बेबी की केयर, हेल्दी रहेगा बच्चा

By Ek Baat Bata | Jan 22, 2024

सर्दियों का मौसम न्यू बॉर्न बेबी के लिए काफी मुश्किल होता है। जहां ठंड से बचने के लिए बड़े लोग गर्म कपड़े पहन लेते हैं, या फिर हीटर चलाकर गर्माहट ले लेते हैं। लेकिन छोटे बच्चे अपनी परेशानी नहीं बता पाते हैं। ऐसे में सर्दियों में पेरेंट्स को बच्चों का खास ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन सर्दियों में बच्चे को किस तरह के कपड़े पहनाने चाहिए और उनकी किस तरह से देखभाल करनी चाहिए। इस बारे में भी जानकारी होना जरूरी होता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों में किस तरह से बच्चे की देखभाल करनी चाहिए।

बच्चे को हैवी कंबल से न ढकें
सर्दियों के मौसम में बच्चे को ढककर रखना चाहिए। लेकिन बच्चे पर कभी भी हैवी कंबल नहीं डालना चाहिए। क्योंकि हैवी कंबल डालने से बच्चे को हाथ-पैर चलाने में समस्या होगी। जिसकी वजह से बच्चे को असहज महसूस हो सकता है और बच्चा भी ज्यादा एक्टिव नहीं रहेगा।

लेयर्स में पहनाएं कपड़े
सर्दियों में ठंड से बचाने के लिए बच्चे को कई लेयर्स में गरम कपड़े पहनाकर रखना चाहिए। जिससे कि बच्चा एकदम से ठंड के संपर्क में न आए। लेकिन इस दौरान इसका भी ध्यान रखें कि बच्चे को ब्रीदिंग प्रॉब्लम और बेचैनी न हो।

हाईजीन का रखें खास ख्याल
न्यू बॉर्न बेबी की हेल्थ और स्किन काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है। ऐसे में बच्चे को स्पेशल केयर की जरूरत होती है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में बच्चे को जल्द बीमारियां घेर सकती हैं। इसलिए पेरेंट्स को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आप बच्चे को अल्टरनेट डे पर गर्म पानी से नहला सकते हैं। आप जिस दिन बच्चे को नहीं नहला रहे हैं, उस दिन गीले तौलिए से बच्चे के शरीर को साफ कर दें। इससे न्यू बॉर्न बेबी को इंफेक्शन का खतरा नहीं होगा।

अच्छे से कवर करें हाथ-पैर
सर्दियों में बच्चे को पैर-हाथ और कान के जरिए ठंड लगने का खतरा अधिक होता है। इसलिए हमेशा बच्चे के हाथ-पैरों को ढककर रखना चाहिए। साथ ही कान में टोपी पहनाकर रखना चाहिए।

ऑयल मसाज
बच्चे की ऑयल मसाज करने से उनका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। सर्दियों में आप गुनगुने तेल से बच्चे की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप जैतून, नारियल और बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

धूप भी है जरूरी 
सर्दियों में बच्चे को कम से कम 10 मिनट के लिए धूप में जरूर ले जाएं। ऐसे में रोजाना धूप में ले जाने से बच्चे को विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा मिल सकेगी। सर्दियों में सुरक्षित रहने के साथ ही बच्चा भी धूप के संपर्क में आने से अच्छा फील करेगा।