Normal Delivery Tips: प्रेग्नेंसी इन 5 बातों का रखेंगी ख्याल तो नॉर्मल डिलीवरी में नहीं होगा कॉम्पलिकेशन

By Ek Baat Bata | Jun 29, 2024

प्रेग्नेंट होना हर महिला के लिए खुशी का पल होता है। हर महिला प्रेग्नेंसी में नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं। जोकि मां और बच्चे दोनों की हेल्थ के लिए अच्छा होता है। लेकिन आजकल की बिजी और खराब लाइफस्टाइल के कारण डिलीवरी में कॉम्पलिकेशन पैदा होने लगते हैं। डिलीवरी में कॉम्पलिकेशन के बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाने से प्रेग्नेंसी में नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बढ़ सकती है।

डाइट का रखें ख्याल
प्रेग्नेंसी के दौरान आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। संतुलित आहार लें, क्योंकि जब मां स्वस्थ और पौष्टिक डाइट लेती हैं, तो इसका फायदा गर्भ में पलने वाले बच्चे को भी मिलता है। वहीं पोषक तत्वों में कमी से नॉर्मल डिलीवरी के चांस कम हो जाते हैं। इसलिए अपनी डाइट में दूध, फ्रूट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और सभी दालों का सेवन करना चाहिए।

फिजिकली एक्टिव
प्रेग्नेंसी के दौरान फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए। इससे आपके नॉर्मल डिलीवरी के चांसेज बढ़ेंगे। आजकल महिलाएं फिजिकली काम कम करती हैं, जिसके कारण शरीर नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयार नहीं हो पाता है। ऐसे में सी-सेक्शन के द्वारा डिलीवरी की जाती है। इसलिए जितना हो सके उतना फिजिकल एक्टिव रहने की कोशिश करें।

पानी की कमी न होने दें
मौसम कोई भी हो, लेकिन हर मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। खासकर प्रेग्नेंसी के दौरान पानी का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता है। तो हर अंग को ऑक्सीजन मिलती है। लेबर पेन को सहने के लिए भी शरीर में सही पानी की मात्रा होना जरूरी होता है। यह आपके नॉर्मल डिलीवरी के चांसेज को बढ़ाता है।

नींद है जरूरी
हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है। रात में गहरी और पर्याप्त नींद आपके शरीर को हील करने का काम करती है और दिमाग को शांत रखती है। अगर आपको थकान महसूस होती है, तो सोने से परहेज न करें। हो सके तो दिन में सोना अवॉइड करें। जिससे कि आपको रात में अच्छी नींद आए। बता दें कि 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

अच्छे डॉक्टर का करें चुनाव
आज के समय में सही और जानकार डॉक्टर का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि कई बार बिना ठीक से एग्जामिन किए बिना पैसों के लिए लोगों को सिजेरियन डिलीवरी की सलाह दे देते हैं। ऐसे में जब आप सही और जानकार डॉक्टर का चुनाव करती हैं, तो इस बात की भी पड़ताल करें कि हर रोज उस डॉक्टर की देखरेख में कितनी नॉर्मल डिलीवरी की जाती हैं।