Pregnancy Travel Tips: प्रेग्नेंसी में कर रही हैं ट्रैवलिंग तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी कोई समस्या

By Ek Baat Bata | Jun 08, 2024

गर्भावस्था के दौरान छोटी-मोटी समस्याएं हर महिला के साथ रहती हैं। जिसके कारण महिलाओं को थोड़ी बहुत एक्टिविटी के साथ अधिक से अधिक समय आराम करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ऐसे समय में लापरवाही बरतना मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है। लेकिन यह तब ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है, जब प्रेग्नेंसी को दौरान आपको सफर करना पड़े। ऐसे में इस दौरान आपको अधिक एहतियात बरतना चाहिए। बता दें कि प्रेग्नेंसी में इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

कितने महीने की प्रेग्नेंसी
ट्रेवल के दौरान सबसे पहले इस बात पर फोकस करना चाहिए कि कितने महीने की प्रेग्नेंसी है। क्योंकि अधिकरत एयरलाइंस 34 हफ्ते से ज़्यादा प्रेग्नेंसी होने पर सेफ्टी के लिहाज से फ्लाइट में बैठने की इजाजत नहीं देते हैं।

दवाइयां साथ रखें
प्रेग्नेंसी में ट्रैवलिंग के दौरान जरूरी दवाइयों को अपने साथ जरूर रखें। वहीं सफर करने से पहले डॉक्टर से मिलें और यदि किसी तरह की कोई प्रॉब्लम हो तो उन्हें बताएं। इससे वह आपको जरूरी दवाएं बता सकेंगे।

खाने-पीने की चीज़ें रखें साथ
प्रेग्नेंसी में ट्रैवलिंग के दौरान खाने-पीने की चीजें साथ रखना न भूलें। भले ही आजकल लोग ऑनलाइन खाना मंगा लेते हैं। लेकिन आप ट्रैवलिंग के दौरान ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग पर डिपेंड न रहें। प्रयास करें कि आप घर पर बना खाना ले जाएं। क्योंकि घर पर बना खाने में किसी तरह की मिलावट नहीं होती है।

सर्टिफिकेट
इसके साथ ही प्रेग्नेंसी में सफर के दौरान अपने डॉक्टर से ‘फिट फॉर फ्लाइट’ सर्टिफिकेट जरूर ले लें। क्योंकि देश के बाहर जाने वाली फ्लाइट्स में आपको इस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ सकती है।

कम्फर्टेबल सीट चुनें
प्रेग्नेंसी में ट्रैवल के दौरान विंडो सीट की जगह वह सीट चुनें, जो वॉशरूम के नजदीक हो। इससे आपको वॉशरूम इस्तेमाल करने में सुविधा रहेगी। वहीं अगर आपकी पीछे की सीट मिलती है, तो सबसे अच्छा होगा, क्योंकि इसमें लेग स्पेस अधिक होता है।