Working During Pregnancy: वर्किंग वुमन प्रेग्नेंसी में इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ध्यान, मां और बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

By Ek Baat Bata | Jul 20, 2024

वर्किंग वुमन्स के लिए प्रेग्नेंसी का टाइम कई चुनौतियों को साथ लेकर आता है। क्योंकि उनको घर के काम और ऑफिस के काम के साथ-साथ खुद का भी ध्यान रखना होता है। कई बार दोनों चीजों में बैलेंस करना महिलाओं के लिए चैलेंजिंग हो जाता है। ऐसे में सेहत के प्रति बरती गई लापरवाही न सिर्फ आपके बल्कि गर्भ में पलने वाले बच्चे को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में अपनी सेहत को प्रियोरिटी पर रखना चाहिए। प्रेग्नेंसी में भूख बहुत लगती है, इसकी तैयारी आपको घर से करके जाना चाहिए। क्योंकि लंबे समय तक भूखा रहने से इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। 

ऐसे करें दिन की शुरुआत
प्रेग्नेंसी में नॉर्मल रूटीन से थोड़ा जल्दी उठने का प्रयास करें। क्योंकि इस दौरान पहले जैसी आप भागदौड़ कर काम नहीं कर सकती हैं। इसलिए सुबह उठने के बाद थोड़ी देर टहलें। अगर बाहर जाना पॉसिबल नहीं है, तो आप घर पर ही टहल सकती हैं। अगर डॉक्टर ने एक्सरसाइज करने की सलाह दी है, तो उसको फॉलो करें, क्योंकि यह आपके शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है।

हेल्दी व बैलेंस डाइट
प्रेग्नेंसी में शरीर को बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट की जरूरत होती है। इसलिए ब्रेकफास्ट से लेकर लंच तक के लिए टिफिन तैयार करें। वहीं अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल और ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजों की मात्रा बढ़ाएं।

लिक्विड है जरूरी
डाइट में सॉलिड के अलावा लिक्विड भी होना चाहिए। आप लिक्विड के तौर पर जूस, सूप, छाछ, दूध और लस्सी का सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा पूरे दिन में 7-8 गिलास पानी पिएं। वहीं अगर आपके ऑफिस में ग्रीन टी मिलती है, तो इसका भी सेवन करें। बता दें कि प्रेग्नेंसी में चाय और कॉफी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

ब्रेक भी जरूरी
ऑफिस में काम का प्रेशर तो रहता ही है, लेकिन काम में इतना न खो जाएं कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखना ही भूल जाएं। एक जगह पर ज्यादा समय तक न बैठी रहें। बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर पर ब्रेक लेती रहें। इससे न सिर्फ हाथों बल्कि आखों और दिमाग को भी आराम मिलता है। प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह का मेंटल प्रेशर नहीं लेना चाहिए।