Saunf Sharbat Recipe: सौंफ का शरबत बनाकर शरीर को पहुंचाएं ठंडक, बेहद आसान है रेसिपी

By Ek Baat Bata | Jul 03, 2023

गर्मियों के मौसम की शुरूआत होते ही लोग चिलचिलाती गर्मी से परेशान हो जाते हैं। वहीं गर्मी से छुटकारा पाने के लिए लोग शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए कई तरह के जूस बनाए जाते हैं।  जैसे लोग चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए नींबू पानी, गन्ने का जूस, कोल्ड ड्रिंक, बेल का शरबत आदि का सेवन किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर की रसोई में ऱखे मसाले से आप एक स्वादिष्ट शरबत बना सकती हैं। 

बता दें कि हर भारतीय रसोई में सौंफ पाई जाती है। आप गर्मियों में सौंफ से स्वादिष्ट शरबत बना सकते हैं। इसको बनाने में न तो ज्यादा समय लगता है और न ही ज्यादा मेहनत लगती है। यह गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। आइए जानते हैं सौंफ के शरबत बनाने की आसान रेसिपी के बारे में...

शरबत बनाने की सामग्री
सौंफ – 1/2 कप
चीनी – स्वादानुसार
नींबू – 2 टी स्पून
काला नमक – स्वादानुसार
नमक – स्वादानुसार
पुदीना के पत्ते – 3 या 4
आइस क्यूब

ऐसे बनाएं
सौंफ का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ को अच्छे से धोकर साफ कर लें। फिर सौंफ को 2-3 घंटे के लिए भिगो दें। जब यह अच्छे से भीग जाए तो इसे पीस लें। सौंफ के साथ चीनी, काला नमक, पुदीना के पत्ते और पानी को भी अच्छे से पीस लें। अब इस पेस्ट को अच्छे से निकालकर एक बर्तन में रख लें। फिर इसमें जरूरत अनुसार पानी मिलाएं। अब इस शरबत में नींबू का रस मिला लें। अब गिलास में शरबत निकालकर उसमें आइस क्यूब डालें। अब इस शरबत को आप घर के सदस्यों को सर्व कर सकते हैं।