Dosa Making Tips: लोहे के तवे पर चिपक जाता है डोसा तो ध्यान रखें ये बातें, घर पर बनेगा क्रिस्पी डोसा

By Ek Baat Bata | Mar 05, 2024

लगभग हर किसी को साउथ इंडियन फूड काफी ज्यादा पसंद होता है। तो वहीं सेलिब्रिट्री भी साउथ इंडियन फूड को लेकर अपना प्यार जग जाहिर कर चुके हैं। कई एक्टर और एक्टर्स ने य़ह भी बताया कि सांभर और चटनी के साथ वह नाश्ते में डोसा खाना पसंद करते हैं। क्योंकि यह काफी हेल्दी होता है। वहीं कई लोग घर पर बाजार जैसा डोसा बनाने का प्रयास करते हैं। लेकिन लोहे के तवे पर यह चिपक जाता है। जिससे न सिर्फ डोसा का टेस्ट खराब होता है, बल्कि तवा भी खराब हो जाता है।

ऐसे में अगर आप भी मार्केट जैसा डोसा घर पर बनाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको एकदम मार्केट जैसा कुरकुरा डोसा बनाने के टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे में डोसा बनाने के दौरान आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

गंदा न हो तवा
अगर आप भी घर पर डोसा बनाना चाहती हैं, तो पहले तवे को अच्छे से साफ कर लें। तवे पर तेल या गंदगी नहीं लगी रहेगी, तो डोसा सही नहीं बनेगा। इसलिए तवे को अच्छे से साफ करने के बाद डोसा बनाना चाहिए।

ऐसे चिकना करें तवा
आपको बता दें कि डोसा बनाने के लिए तवा को पहले से तैयार कर लेना चाहिए। तवा को तैयार करने के लिए आलू और प्याज काट लें। फिर आधे कटे आलू व प्याज को तेल में डुबोकर इसको चिकना करें।

तवा को पहले गर्म फिर करें ठंडा
अगर तवे पर लगातार डोसा चिपक रहा है, तो पहले तवे को अच्छे से गर्म करें और फिर ठंडा कर लें। ऐसे में जब आप तवा पर डोसा बनाएंगी तो यह पहले से ज्यादा कुरकुरा बनेगा।

ना करें ऐसी गलतियां
डोसा बनाने के दौरान फ्रिज से बेटर निकालकर तुरंत इस्तेमाल न करें। बेटर को फ्रिज से निकालकर इसको कुछ देर के लिए बाहर रखें। बेटर तैयार करने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि इसमें ज्यादा पानी नहीं डाला गया। क्योंकि बेटर में ज्यादा पानी होने से डोसा फटने लगेगा।