Sawan Special Recipes: आप भी रहती हैं सावन में व्रत तो जरूर ट्राई करें पनीर से बनी ये रेसिपीज, एनर्जी से रहेंगे भरपूर

By Ek Baat Bata | Jul 06, 2023

भगवान शिव के प्रिय महीने सावन की शुरूआत 04 जुलाई 2023 से हो गई है। भगवान शिव के भक्तों के लिए यह महीना बेहद खास है। बता दें कि सावन के महीने में भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए उनकी पूजा-आराधना की जाती है। वहीं बहुत से लोग भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं। व्रत करने वाले जातक कई बार साधारण भोजन को खाकर बोर हो जाते हैं। ऐसे में आप भगवान शिव को भोग लगाने और व्रत में खाने के लिए पनीर की कुछ मिठाई बना सकती हैं। आइए जानते हैं पनीर से बनने वाली इन रेसिपीज के बारे में...

केसर-पनीर मिठाई
व्रत में केसर, बादाम, किशमिश, इलायची और क्रीम के स्वाद से भरपूर पनीर की इस मिठाई को खाकर आपका मन तृप्त हो जाएगा। इस मिठाई को बनाने के लिए एक बाउल में पनीर लेकर उसे तब तक फेंटे जब तक कि वह एकदम चिकना न हो जाए। इसके बाद पनीर में सूजी, चीनी, मसाला और बादाम पाउडर मिक्स कर लें। इब इस सामग्री को धीमी आंच पर करीब 5-10 मिनट तक पकाते रहें। इसके बाद इसे एक ट्रे में निकाल लें और इसे पिस्ता से गार्निश कर लें। अब इसे सेट होने के लिए रख दें। जब यह सेट हो जाए तो इसे टुकड़ों में काटकर सर्व करें।

पनीर की खीर
पनीर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध को गर्म कर लें। अब इस दूध में कद्दूकस किया हुए पनीर डाल दें और धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक पकाते रहें। जब यह गाढ़ा होने लगे तो इसमें बादाम, काजू और पिस्ता आदि काटकर डालें। इसके बाद चीनी और इलायची पाउडर पीसकर डाल दें। इन सभी को अच्छे से मिक्स करते हुए 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। फिर एक बाउल में निकाल कर ऊपर से अपने पसंदीदा ड्राईफ्रूट्स डाल दें। 

पनीर हलवा
पनीर का हलवा बनाने के लिए पनीर को एकदम बारीक काट लें। अगर आप चाहें तो इसे कद्दूकस भी कर सकते हैं। इसके बाद एक पैन में घी गर्म कर लें और हल्की आंच में पनीर को भून लें। अब आंच को तेज करते हुए इसमें दूध डाल दें और इसे चलाते रहें। जब यह सूखने लगे तो इसमें चीनी, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए चलाएं। इस आसान तरीके से पनीर का हलवा बनकर तैयार हो गया है। अब आप इसे निकालकर इसे ड्राई फ्रूट से गॉर्निश कर लें।