Bajra Khichdi Recipe: 6 माह के बच्चे की डाइट में शामिल करें बाजरे की खिचड़ी, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

By Ek Baat Bata | Jan 20, 2024

नवजात बच्चा अपनी हर जरूरत के लिए मां पर निर्भर होता है। वहीं जब बच्चा 6 महीने का हो जाता है, तो उसकी डाइट में ठोस पदार्थ दिए जाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस उम्र में बच्चे के दांत नहीं निकले होते हैं। ऐसे में आप बच्चे की डाइट में तरल पदार्थ शामिल कर सकते हैं। 6 महीने के बच्चों की सेहत के लिए साबुत अनाज जैसे- बाजरा, गेंहू और चावल काफी फायदेमंद होता है। 

आप बच्चे की डाइट में साबुत अनाज को कई तरह से शामिल कर सकते हैं। जैसे कि आप बच्चे को सूप, पाउडर या खिचड़ी आदि शामिल कर सकते हैं। बता दें कि बच्चों की डाइट में आप बाजरे की खिचड़ी शामिल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ बच्चों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं बल्कि यह उनके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बाजरे की खिचड़ी के फायदे और इसकी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। 

बाजरे की खिचड़ी की सामग्री
बाजरा- 2 चम्मच
मूंग दाल - 2 चम्मच
चावल- 1 चम्मच
सब्जियां- आधी कटोरी (बीन्स, गाजर, टमाटर)
मसाले- स्वादानुसार (काली मिर्च, नमक, हल्दी, जीरा) 

ऐसे बनाएं बाजरे की खिचड़ी
बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले चावल, बाजरा और मूंग दाल को एक घंटे के लिए भिगो दें।
फिर बीन्स, गाजर और टमाटर को बारीक काट लें।
इसके बाद पैन को गर्म कर उसमें हल्दी और जीरा डाल दें।
अब सब्जियों को पैन में डालकर मीडियम आंच में भूने।
अगर आपके बच्चे की उम्र 1 साल से ज्यादा है तो इसमें आप काली मिर्च और नमक भी एड कर सकते हैं।
फिर भिगोया गया मूंग, बाजरा और चावल पैन में डालकर मिक्स कर लें।
हल्का सा भुन जाने के बाद खिचड़ी को कुकर में पकाएं और खिचड़ी पक जाने के बाद इसको हल्का सा पीस लें।
इस तरह से खिचड़ी बनकर तैयार हो जाएगी और आप इसे बच्चे को खिला सकती हैं।

बाजरे की खिचड़ी खाने के फायदे

पाचन के लिए लाभकारी
बता दें कि बाजरे की खिचड़ी खिलाने से बच्चे का पाचन तंत्र अच्छा रहता है। क्योंकि इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। बाजरे की खिचड़ी के सेवन से बच्चे को अपच व कब्ज जैसी शिकायत नहीं होगी।

हेल्दी ग्रोथ
इस खिचड़ी के सेवन से बच्चे को हेल्दी ग्रोथ में सहायता मिलती है। बता दें कि इस खिचड़ी में आयरन, फाइबर, विटामिन्स और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो बच्चे के विकास के लिए जरूरी माना जाता है।

हड्डियां होंगी मजबूत
इसके साथ ही बाजरे की खिचड़ी बच्चे की बोन हेल्थ के लिए भी लाभकारी होती है। बाजरे की खिचड़ी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो बोन हेल्थ के लिए काफी जरूरी माना जाता है।

मजबूत होंगी मांस-पेशियां
इस खिचड़ी के सेवन से बच्चे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। क्योंकि इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बच्चे की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होती है।