Biryani Tips: बिरयानी बनाते समय सही चावल का चुनाव बेहद जरूरी, खाकर आ जाएगा स्वाद

By Ek Baat Bata | Aug 05, 2023

बिरयानी खाना हर किसी को पसंद होता है। फिर चाहे आप देश के उत्तर, दक्षिण, पूर्व, या पश्चिम में हों, आपको हर रेस्तरां के मेनू में बिरयानी जरूर मिलेगी। बता दें कि भारत का लंबा इतिहास मुगल काल से जुड़ा है। वहीं हमारे देश में बिरयानी मुगलों द्वारा पेश किया गया है। यह स्वाद से भरपूर होती है। बिरयानी की रायता, सलाय या अन्य साइड डिश के साथ परोसा जाता है। बता दें कि यह डिश को एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर भी माना जाता है। लोग तनाव और चिंता के दौरान बिरयानी खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

बिरयानी के लिए कौन सा चावल बेहतर
जब हम बिरयानी की बात करते हैं तो इस डिश को बनाने में काफी सारी मेहनत लगती है। हम में से कई लोग ऐसे भी हैं, जो अपने परिवार के लिए तरह-तरह के व्यंजन बनाकर खिलाते हैं। लेकिन इस डिश को बनाने के दौरान तमाम सारी बातों का विशेष ध्यान रखना होता है। वरना आपके द्वारा बनाई गई बिरयानी पुलाव की तरह दिख सकती है। इन्हीं तमाम बातों में एक बात का ध्यान रखना जसबेस जरुरी है, वह चावल है। दिखने से लेकर बनावट और स्वाद तक सब कुछ चावल पर निर्भर करता है। आज हम आपको बिरयानी के लिए सही चावल चुनने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं।

बासमती चावल
आमतौर पर बिरयानी के लिए सही चावल के तौर पर मजबूत बनावट के साथ एक लंबे दाने वाली किस्म है। यह डिश को बहुत नरम या चिपचिपा बनाए बिना खाना बनाने की प्रक्रिया से गुजरता है। बिरयानी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला चावल बासमती है। क्योंकि बासमती चावल पौष्टिक स्वाद, नाजुक और सुगंध वाला होता है। 

पुराना होना चाहिए चावल
इसके अलावा बासमती चावल लेते समय यह अच्छी क्वालिटी का होने के साथ ही पुराना भी होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह कम से कम टूटे और समान रूप से पकने के साथ ही ज्यादा गूदे या गांठदार न बनें। हालांकि पुराना चावल हल्का पीला जरूर दिख सकता है। लेकिन रगड़कर साफ करने से यह साफ हो जाता है। बिरयानी बनाते समय ध्यान रखें कि आप जिस भी चावल का उपयोग कर रहे हैं, वह कम से कम एक साल पुराना होना चाहिए।

दांतों के बीच काटकर चेक करें
इस तरह से आप देख सकते हैं कि आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला चावल नया है या पुराना। इसके लिए चावल के कुछ दानों को लेकर दांतों से चबाएं। अगर इस दौरान चावल आपके दांतों में चिपक रहा है तो इसका मतलब है कि चावल नया है। लेकिन अगर यह दांतों में नहीं चिपक रहा है तो यह चावल काफी पुराना है और आप बिरयानी में इस चावल का यूज कर सकती हैं। क्योंकि टेस्टी बिरयानी बनाने के लिए सही चावल का चयन करना बेहद जरूरी है।