जानिए घर पर मोदक बनाने की झटपट आसान रेसिपी

By Ek Baat Bata | Aug 28, 2020

गणेश चतुर्थी का समय चल रहा है और इस टाइम पर मोदक हर किसी को पसंद आते हैं। मोदक खाने में भी स्वादिष्ट लगते हैं तो हर कोई इसे खाना पसंद करता है। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं मोदक बनाने की आसान सी रेसिपी जिससे आप घर पर ही झटपट मोदक बना सकते है।
                        
सामग्री-

१ कप चावल का आटा
१ कप कच्चा  नारियल         
३ -४ चीनी
१ चमच्च घी
१ चम्म्च खस खस
२ चुटकी नमक
२ चम्म्च काजू
१ चमचा किस्मिस
३-४ इलायची

बनाने की विधि-

सबसे पहले चावल का आटा तैयार करेगे इसके लिए हम किसी भी बर्तन में एक कप पानी डाल के गर्म  करने रख देंगे। गैस चालू करेगे और पानी में एक चुटकी नामक डालेंगे और एक चम्मच घी डाल कर उबाल आने के बाद गैस बंद कर देंगे, चावल का आटा पानी में डाल देंगे और मिक्स करके ५ मिनट का लिए रख देगे।                                

2.गैस को दोबारा से चालू करेगे और स्टफ्फिंग के लिए गैस पर रखे पेन में खस -खस डाल लेंगे और उसे हल्के से रोस्ट करेगे और फिर उसे एक कप में निकल देगे।

3.अभी पेन में चीनी डालेंगे और चीनी को मेल्ट कर लेंगे, अब नारियल डाल देगे, अब इसे बैक करेगे।

4.धीमी गैस पर इसमे काजू भी डाल देगे। अब सारी चीजों को मिक्स करेगे।       

5.गैस बंद करेगे और फिर इसमे इलायची पाउडर डाल देगे, मिक्स करके स्टफ्फिंग को ठंडा होने दे।अब प्लेट को चिकना करेगे और एक प्लेट में चुन निकल लीजिये और चमच से ठंडा कर लीजिए।इसके बाद हाथो में लगा कर चुन को चिकना करे। ये अच्छे से होने के बाद चुन को एक निम्बू जितना तोड़े और हाथो से गोल - गोल गोली बनाये और थोड़ा रोटी के आकर में बेल लें। अब इसमें एक चम्मच स्टफ्फिंग डालेंगे और अभी चुन की ६ से ७ किलिया बनाये सारी कलियों को उपर ले जाकर जोड़ देगे और अब हमारा मोदक तैयार है।

6.सारे मोदक ऐसे ही बनायगे। अब मोदक को पकने के लिए हम एक बर्तन लेंगे जिस में हम मोदक को पकाएँगे और इसके लिए अभी बर्तन में १ और आधा कप पानी डाले और पानी में उबल आने के बाद हम मोदक को पकाएँगे। अभी एक छलनी लेंगे और अब इसमे थोड़ी थोड़ी दूरी पर हम अपने सारे मोदक रखगे और पानी में उबाल आने के बाद छलानी को बर्तन के उपर रख देगे। हमारे मोदक पक सके इसलिए छलनी को ढक देगे १० से १२ मिनट मोदक को पकने दे। पकने के बाद मोदक को ठंडा होने दे और प्लेट में निकल लीजिये, आपके मोदक खाने के लिए तैयार हैं।