Lauki Dosa Recipe: घर में जरूर बनाएं लौकी का डोसा, बड़े से लेकर बच्चों तक को पसंद आएगी ये डिश

By Ek Baat Bata | Sep 30, 2023

अगर आप भी इस वीकेंड कुछ खास डिश बनाना चाहते हैं, तो लौकी का डोसा बना सकते हैं। बता दें कि यह डिश हेल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी होती है। साथ ही आप कुछ हटकर ट्राई भी कर पाएंगी। इस डिश को बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन इस वीकेंड पर आप इस कुछ हेल्दी खाना चाहती हैं, तो इस डिश को ट्राई कर सकती हैं। लौकी का डोसा आप बेहद आसानी से बनाकर तैयार कर सकती हैं। वहीं वेट लॉस की डाइट में भी आप इसे शामिल कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं लौकी डोसा बनाने की इस आसान रेसिपी के बारे में...

लौकी डोसा बनाने की सामग्री
मूंग दाल
चावल
लौकी
हरा धनिया
हरी मिर्च
अदरक

लौकी डोसा बनाने की रेसिपी
आपको सबसे पहले एक कप मूंग दाल और 1 चम्मच चावल को करीब 4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखना है। वहीं लौकी के टुकड़े, हरा धनिया, हरा मिर्च और अदरक डालें। फिर इन सारी चीजों को अच्छे से ब्लेंड करके एक बैटर तैयार कर लें। अब एक पैन में थोड़ा सा तेल लगाकर इसमें ऑयल फैला लें। अब पैन पर बैटर डालकर फैला दें। इसको पकाकर गर्मागर्म परोसें। इस तरह से लौकी डोसा बनकर तैयार हो जाएगा। अब आप इसे हरी चटनी और नारियल चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है।

बता दें कि लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है। वहीं गर्मियों में यह आपके शरीर को ठंडा रखती है। लौकी के सेवन से हमारे शरीर को कई अन्य फायदे भी होते हैं। लौकी से सेवन से आप स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं और इससे बीपी भी कंट्रोल में रहता है। अगर आप अनिद्री जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको अपनी डाइट में लौकी शामिल करनी चाहिए। यह आपकी स्किन को भी हेल्दी बनाती है।