Donne Biryani: घर पर आसानी से बनाएं डोने बिरयानी, स्वाद ऐसा कि बिना तारीफ नहीं रह पाएंगे मेहमान

By Ek Baat Bata | May 09, 2023

दक्षिण भारत की एक प्रसिद्ध बिरयानी रेसिपी, डोने बिरयानी है। यहां पर बिरयानी में डोने शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। एक कटोरी के आकार के पात्र को डोना कहते हैं। इसे पत्तों से तैयार किया जाता है। आपको बता दें कि दक्षिण भारत प्रसिद्ध डोने बिरयानी की रेसिपी थोड़ी सिंपल होती है। हैदराबादी बिरयानी की तरह ही इस बिरयानी में भी अधिक मसालों का उपयोग नहीं किया जाता है। दक्षिण भारत में इस रेसिपी को खास तरह के चावल से तैयार किया जाता है। इस चावल को सीरागा सांबा चावल कहा जाता है।

सीरागा सांबा चावल का आकार छोटा होता है। इस चावल में एक खास तरह का फ्लेवर होता है। इसके अलावा इस रेसिपी में पुदीना के पत्ते के साथ मैरीनेट किए हुए मीट का भी उपयोग किया जाता है। इस आसान तरीके से तैयार की गई बिरयानी को पत्तों से तैयार किए गए दोनों में परोसा जाता है। इसीलिए इसे दोना बिरयानी कहा जाता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप आसानी से घर पर ही इस खास रेसिपी को बनाकर इसका आनंद ले सकते हैं।

मुख्य सामग्री
चिकन/मुर्गा- 1 किलोग्राम
दही- 250 ग्राम
नमक- 1 छोटा चम्मच
नींबू का रस- 2 बड़े चम्मच
चिली पाउडर- 1 छोटी चम्मच 
हल्दी- 1 छोटी चम्मच 
 
मुख्य पकवान
हरी मिर्च- 6 से 7
पुदीने की पत्तियां- 1/2 कप 
धनिये के पत्ते- 1 कप
लहसून का पेस्ट- 2 छोटी चम्मच 
अदरक का पेस्ट- 1 छोटी चम्मच 
चावल- 1 किलोग्राम 
प्याज- 4
तेज पत्ता- 4
दगड़ (पत्थर का फूल)- 1 छोटी चम्मच 
दालचीनी- जरूरत के अनुसार 
लौंग- जरूरत के अनुसार
मोटी सौंफ- जरूरत के अनुसार 
सौंफ के बीज- जरूरत के अनुसार 
काली इलाइची- जरूरत के अनुसार 
तड़के के लिए- जरूरत के अनुसार रिफाइंड तेल

ऐसे बनाकर करें तैयार
इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले चिकन ले लें। अब एक कटोरी में नमक, नींबू का रस, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और दही डाल लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। फिर इस मिश्रण को चिकन पर अच्छे से लगा दें। अब चिकन चिकन को 30 मिनट तक मैरिनेट होने के लिए छोड़ दें। 

अब एक कुकर में थोड़ा सा तेल डालकर उसको गरम करने के लिए रख दें। तेल गर्म होने के बाद इसमें गरम मसाला डालकर 2 मिनट तक चम्मच से चलाते हुए भूनें। मसाला अच्छे से पकने के बाद अब उसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालकर भून लें। प्याज तब तक भूनें। जब तक यह हल्का भूरा न हो जाए। अब इसमें मैरिनेट किया हुआ चिकन डाल कर अच्छे से चलाते हुए मिक्स कर लें। फिर कुकर का ढक्कन बंद कर एक सीटी लगाएं।

इसके बाद उसमें लहसुन व अदरक के पेस्ट को डालकर भून लें। फिर इसमें चिकन को अच्छे से पकने दें। अब नमक डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें और फिर भीगा हुआ चावल डालकर पानी डालें। इसको अच्छे से मिलाकर पकने के लिए रख दें। इस आसान तरीके से आपकी स्पेशल डोने बिरयानी बनकर तैयार हो जाएगी। 

अपने परिवार के साथ इस लाजवाब गरमा-गरम दोना बिरयानी का आनंद लें। इस आसान तरीके से आप डोना बिरयानी को आसानी से घर पर ही बनाकर तैयार कर सकती हैं। एक बार इस बिरयानी का स्वाद लेने के बाद आप इसे बार-बार बनाने के लिए मजबूर होंगी। क्योंकि एक बार इसका स्वाद चखने के बाद इसे भूल नहीं पाएंगी।