Mango Pickle Recipe: इस आसान तरीके से बनाएं आम का सूखा अचार, जानिए ट्रेडिशनल विधि

By Ek Baat Bata | May 13, 2023

खाने का स्वाद अचार के साथ और अधिक बढ़ जाता है। मार्केट में तमाम तरह के बने बनाए अचार मिल जाते हैं। लेकिन कई बार लोग सफर या ऑफिस टिफिन में भी अचार ले जाना पसंद करते हैं। हालांकि तेल से भरे हुए आचार हमेशा गड़बड़ कर देते हैं। इसलिए इस परेशानी को दूर करने के लिए हम आपको आम के सूखे अचार के बारे में बताने जा रहे हैं। इस सूखे आम के अचार को आप सफर में भी आसानी से लेकर जा सकते हैं। 

बता दें कि इसको आसान तरीके से बनाया जा सकता है। इस अचार में कम तेल व मसाले में बनाकर तैयार किया जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में आम का सूखा आचार बनाने की आसान विधि के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं आम का सूखा आचार को कैसे बनाते हैं। 

सामग्री
कच्चा आम – 1 किलो
नमक – 2 बड़े चम्मच
हल्दी – 1 बड़े चम्मच
सौंफ – 2 बड़े चम्मच
मेथी दाना – 1 बड़े चम्मच
सरसों के दाने – 2 बड़े चम्मच
सरसों का तेल – 1/3 कप
अजवाइन – 1/2 छोटी चम्मच
हींग – 1/4 छोटी चम्मच
हल्दी – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच

ऐसे बनाकर करें तैयार
साफ पानी में 1 किलो कच्चे आम को करीब 10 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इन्हें पानी से निकालकर 5-6 घंटे सूखने के लिए रख दें। जब यह अच्छे से सूख जाएं तो इनका डंठल और पल्प निकालकर अलग कर दीजिए। अब आम को अपने पसंद के हिसाब से टुकड़ों में काटकर बाउल में रख लीजिए। आम के कटे हुए टुकड़ों में 2 बड़े चम्मच नमक और 1 बड़े चम्मच हल्दी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसको 2 दिन के लिए ढककर रख दीजिए। 

इस दौरान आप इसे दिन में एक बार चलाना न भूलें। वहीं 2 दिन के बाद मिक्सचर में थोड़ा सा जूस बन गया होगा। इस पानी को निकालकर अलग कर दें और किसी बर्तन में करके फ्रिज में रख दें। इसके बाद आम के टुकड़ों को एक-एक कर धूप में 3 से 4 घंटे के लिए फैला दें। यदि धूप न हो तो आप इसे पंखे की हवा में भी सुखा सकते हैं। अगले दिन इन टुकड़ों को बाउल में रख दें। अब एक पैन में सौंफ, मेथी दाना को मीडियम फ्लेम पर अच्छे से भून लें। अच्छे से भूनने के बाद मेथी और सौंफ को निकाल लें और फिर इसी पैन में सरसों के दाने भून लीजिए। 

इसके बाद ⅓ कप सरसों का तेल गरम कर उसमें ऊपर जिस मात्रा में अजवाइन, हींग और हल्दी बताई गई है, उसे डाल दें। फिर भुने हुए सौंफ, मेथी और सरसों को मिक्सर में पीस लें। अब आम के टुकड़ों में पिसे मसाले, नमक, लाल मिर्च, आधा कप आम से निकला जूस और मसाले वाला तेल मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर फिर 2 दिन के लिए रख दें। इस दौरान भी दिन में एक बार इसको जरूर चलाएं। 2 दिन बाद आपका अचार बनकर तैयार हो जाएगा। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए 2 बड़े चम्मच सफेद सिरका मिला दें। इस आसान रेसिपी के साथ आपका आम का सूखा आचार बनकर तैयार हो जाएगा।