Kathiyawadi Khichdi Recipe: हल्का खाना खाने के लिए झटपट बनाएं काठियावाड़ी खिचड़ी, सभी करेंगे तारीफ

By Ek Baat Bata | Jun 28, 2023

हर भारतीय किचन में अक्सर ही खिचड़ी बनती है। जिसे घर का हर सदस्य खाना पसंद करता है। जब लोग हैवी खाना खा-खाकर बोर हो जाते हैं, तो रात के समय हल्का खाना पसंद करते हैं। बता दें हल्के खाने में खिचड़ी एक ऐसा ऑप्शन है कि जो जल्दी तैयार होने के साथ ही बेहद स्वादिष्ट होता है। हालांकि कई जगहों पर अलग-अलग तरीके से खिचड़ी बनाकर खाई जाती है। आज हम आपको खिचड़ी की एक ऐसी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आपके घर के हर सदस्य बेहद चाव के साथ खाएंगे।

बता दें कि इस आर्टिकल के जरिए हम आपको काठियावाड़ी खिचड़ी की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। इस खिचड़ी का नाम सुनकर ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। इस खिचड़ी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। काठियावाड़ी खिचड़ी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें कई तरह की सब्जियों को डाल सकते हैं। इसे आप गर्मागर्म परोस कर अपने परिवार के सदस्यों के साथ इंज्वॉय कर सकती हैं।

खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री
चावल – 1 कटोरी
मूंगदाल – 1 कटोरी
प्याज – 1
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
लहसुन कलियां – 4-5
हरी लहसुन कटी – 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी – 1
टमाटर – 1
आलू – 1
मटर – 1/2 कटोरी
हरा धनिया बारीक कटा – 3 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
तेल – 4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून

ऐसे बनाएं
इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल और चावल को अच्छे से साफ कर लें। फिर इसके बाद इसे पानी में भिगो दें। अब आलू, प्याज और टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर एक कुकर लेकर इसमें भिगोए हुए दाल-चावल डालें। इसके साथ मटर दाने, आलू, हल्दी और हल्का सा नमक डालें। आपने कुकर में जो दाल-चावल डाला है, उससे चार गुना पानी डाल दें और तीन-चार सीटी लगा दें। 

अब एक अलग कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें जीरा, लहसुन और कसा हुआ अदरक और हींग भून लें। यह मसाला भुनने के बाद प्याज और लहसुन डालकर भूनें। यह पकने के बाद कड़ाही में हरी मिर्च, कटे हुए टमाटर और गरम मसाला डालकर पकाएं। इन सारे मसालों के अच्छे से पक जाने के बाद इसमें हल्का सा पानी डाल दें। जब पानी में उबाल आ जाए तो उसमें उबली हुई खिचड़ी डाल दें। इसके बाद खिचड़ी को दो-तीन मिनट चलाते हुए पकाएं। जह यह अच्छे से पक जाए तो इसमें हरी धनिया काट कर डालें। अब आप इसे अचार और पापड़ के साथ सर्व कर सकती हैं।