Sabudana Khichdi: नवरात्रि व्रत में फलाहार के लिए बनाएं साबुदाना की खिचड़ी, नोट कर लें आसान रेसिपी

By Ek Baat Bata | Aug 09, 2023

नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की आराधना की जाती है। नौ दिनों तक मां दुर्गा के भक्त व्रत करते हैं। इस दौरान भक्त मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं। व्रत के दौरान फलाहार आदि किया जाता है। ऐसे में साबूदाना की खिचड़ी को काफी पसंद किया जाता है। साथ ही इसका स्वाद भी काफी लाजवाब होता है। बता दें कि साबूदाना फाइबर से भरपूर होता है। साबुदाना की खिचड़ी खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इस खिचड़ी को फलाहार के तौर पर खाया जाता है। यह न सिर्फ स्वादिष्ट होती है, बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान होता है। 

नवरात्रि के दौरान अगर आप पूरे व्रत करते हैं, या फिर पहला और आखिरी व्रत करते हैं तो फलाहार के तौर पर साबूदाना की खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं। बता दें कि इस खिचड़ी को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। साथ ही यह लोगों को काफी पसंद किया जाता है। आइए जानते हैं कि साबुदाना की खिचड़ी की रेसिपी...

सामग्री
साबूदाना – 1 कटोरी
मूंगफली दाना – 1/2 कटोरी
आलू – 1
जीरा – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
नींबू – 1
कढ़ी पत्ते – 7-8
हरी मिर्च कटी – 2
घी/तेल – 1 टेबलस्पून
सेंधा नमक – स्वादानुसार

ऐसे बनाएं साबुदाना की खिचड़ी
नवरात्रि में अगर आप भी नौ दिन व्रत करते हैं, तो फलाहार के तौर पर स्वादिष्ट खिचड़ी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए साबुदाना को धोकर 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। जब साबुदाना फूल जाए तो एक कड़ाही में मूंगफली के दाने फ्राई कर लें। इसके बाद मूंगफली के छिलकों को हटा दें और उन्हें हल्का दरदरा कूट लें। 

इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म कर लें। फिर गर्म तेल में जीरा डालें। इसके बाद हरी मिर्च, करी पत्ता डालकर भूनें। अब आलू काटकर अच्छी तरह भून लें। आलू को भुनने में 2-3 मिनट का समय लगेगा। जब आलू हल्का नरम हो जाए तो कड़ाही में भिगोया हुआ साबुदाना डालें। अब इसे अच्छे से चलाते हुए ढक दें। इसके बाद बीच-बीच में चलाते हुए पका लें। 

इसके बाद कड़ाही में दरदरे पिसे मूंगफली के दाने मिक्स कर दें और ऊपर से हरी धनिया और सेंधा नमक मिलाएं। फिर नींबू का रस निचोड़ कर खिचड़ी को 2-3 मिनट तक अच्छे से पकने दें। अब गैस बंद कर दें। आपकी साबुदाना की खिचड़ी बनकर तैयार हो चुकी है।