ऐसे बनाये टेस्टी ब्रेड उत्तपम जो आपके लंच को बनाएं खास

By Ek Baat Bata | Aug 10, 2020

अपनी रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर रोज एक ही जैसा खाना खा खा कर आप बोर हो गए है। अगर आप भी कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं और अपने लंच बॉक्स को और बच्चों के लंच बॉक्स को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो एक बार जरूर पढ़ें यह स्पेशल रेसिपी।इसके लिए घर में ब्रेड और सूजी होनी चाहिए, अगर यह सब कुछ है तो आप इसका इस्तेमाल करके बेहतरीन ब्रेड उत्तपम बना सकती है। ब्रेड के बने सैंडविच तो सबने खाएं हैं लेकिन बात साउथ इंडियन खाने की आती है तो वो हेल्दी तो होता ही हैं लेकिन साथ ही ब्रेड की कई डिश लोगों को पसंद आती है। हम आज जिस रेसिपी की बात कर रहे हैं वो बेहद आसान है और बहुत ज्यादा टेस्टी भी। झटपट तैयार हो जाती है और आपको इसके लिए लंबे समय तक इंतजार करने की भी जरूरत नहीं है।तो चलिए जानते हैं घर पर ब्रेड उत्तपम बनाने की रेसिपी।

सामग्री:
 
4 ब्रेड स्लाइस
आधा कप सूजी
दो बड़े चम्मच मैदा
आधा कप दही
एक बड़ा चम्मच अदरक (कद्दूकस किया हुआ)
छोटा प्याज (बारीक कटी हुई)
शिमला मिर्च (बारीक कटी हुई)
दो हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
टमाटर (बारीक कटा हुआ)
नमक स्वादानुसार
तेल जरूरत के अनुसार
पानी जरूरत के अनुसार

विधि:

1.सबसे पहले ब्रेड के किनारे काट लें और उसके सफेद हिस्से पर थोड़ा सा पानी लगाकर सॉफ्ट कर लें।

2.अब इसे सूजी, थोड़ा सा तेल और दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। ध्यान रहे पेस्ट ऐसा बनना चाहिए जो आसानी से तवे पर फैल सके।

3.जब पेस्ट बन जाए तो उसमें सब्जियां मिलाएं और तवा गर्म करें।सबसे आखिर में नमक डालें जब तवे पर सेकने के लिए तैयार हो। ऐसा करने पर उत्तपम में एक्स्ट्रा पानी नहीं आएगा।

5.अब तवे पर थोड़ा सा तेल डालें और थोड़ा गर्म होने पर उत्तपम का बैटर डालें। इसे उसी तरह गोल बनाएं जैसे चीले के लिए फैलाया जाता है।

6.एक बार सिकने के बाद पलट लें, पलटते समय थोड़ा सा तेल डाल लें। पकने के बाद सॉस या चटनी के साथ गर्म-गर्म सर्व करें।

यह थी ब्रेड से उत्तपम बनाने की आसान रेसिपी और भी ऐसी रेसिपी जानने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ।