Food Recipe: पोहे पकोड़े की यह रेसिपी जरूर करें ट्राई, भुलाए नहीं भूलेगा स्वाद

By Ek Baat Bata | Jul 26, 2023

बारिश के मौसम में यदि कोई चाय के साथ पकोड़ों को सामने रख दे तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है। पकोड़े की कई वैराइटीज होती है। इन्हीं में से एक पोहा पकोड़ा भी है। जो खाने में टेस्टी होने के साथ ही आसानी से तैयार होने वाली डिश है। ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर पोहा पकोड़ा बनाकर खाया जा सकता है। काफी कम वक्त में ही पोहा पकोड़ा तैयार किए जा सकते हैं। ऐसे में अगर आपको भी चटपटा खाना अच्छा लगता है। तो आप पोहा पकोड़े की रेसिपी ट्राई कर सकती हैं। 

बता दें कि पोहा पकोड़ा बनाने के लिए उबले आलू का इस्तेमाल किया जाता है। यह बच्चों को भी काफी पसंद आते हैं। ऐसे में अगर आपने अभी तक पोहा पकोड़ा की रेसिपी ट्राई नहीं की है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। हम आपको इस आर्टिकल के जरिए पोहा पकोड़े की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। 

सामग्री
पोहा – सवा कप
उबल आलू मसले – 1/2 कप
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

ऐसे बनाएं पोहा पकोड़ा
पोहा पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले पोहा साफ करके उसे पानी से धो लें। 10 मिनट के लिए पोहे को गला दें। इसके बाद गहरे तवे वाले बर्तन में भिगोए हुए पोहे को डाल दें। अब उबलू हुए आलू के छिलकों को उतार कर मैश कर लें और पोहे में अच्छे से मिला दें। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें जीरा, लाल मिर्च पाउडर , चीनी, नींबू का रस हरा धनिया, हरी मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से चलाएं।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल के गर्म होने पर तैयार मिश्रण को पकोड़े बनाकर कड़ाही में डालें। इस तरह से सभी मिश्रण के पकोड़ बना लें। इन्हें कड़ाही में तब तक भूने जब तक यह सुनहरे भूरे न हो जाएं। फिर प्लेट में निकालकर हरी चटनी के साथ इन्हें सर्व करें।