Himachali Dish Siddu: हिमाचल की फेमस डिश को आसानी से घर पर बनाकर करें तैयार, स्वाद ऐसा कि बार-बार बनाएंगी आप

By Ek Baat Bata | Jun 19, 2023

हिमाचल की सड़कों पर आपने स्ट्रीट फूड का तो लुत्फ जरूर उठाया होगा। पहाड़ों पर गोलगप्पे, मैगी, चाट और पकौड़े खाने का अलग की मजा होता है। लेकिन क्या आपके हिमाचल के फेमस नाश्ते सिड्डू को खाया है। अगर आप का जवाब नहीं है तो बता दें कि आपने हिमाचल की फेमस डिश का लुत्फ उठाने से चूक गए। सिड्डू को हिमाचल में काफी शौक से खाया जाता है। खासकर इस डिश को ब्रेकफास्ट में खाया जाता है। लेकिन अगर आपने इस रेसिपी को मिस कर दिया है तो आप इसे आसानी से घर पर भी बना सकती हैं। इस डिश को बनाने की रेसिपी काफी आसान है।

सिड्डू बनाने की सामग्री
गेहूं का आटा- 1 कप
यीस्ट- आधा चम्मच
घी-  आधा कप
नमक- स्वादानुसार
हरा धनिया-  आधा कप (कटा हुआ)
अखरोट- 1 कप
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
जीरा पाउडर- आधा चम्मच
अमचूर पाउडर- आधा चम्मच
धनिया पाउडर- आधा चम्मच
पनीर - 1 कप

ऐसे बनाएं
सबसे पहले एक बाउल में यीस्ट, आटा और नमक डालकर हल्के गुनगुने पानी से गूंथ लें। आटा गूंथने के बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें। मिक्सर ग्राइंडर में स्टफिंग को दरदरा डालकर पीस लें। फिर इसमें स्टफिंग के लिए हरा धनिया, पनीर, नमक, लाल मिर्च और आमचूर पाउडर मिक्स कर दें। इसके बाद एक कटोरी में पानी लेकर इस आंटे की छोटी-छोटी लोइंया बना लें। लोइयां ज्यादा बड़ी न बनाएं। क्योंकि इससे स्वाद ज्यादा अच्छा नहीं आएगा। 

फिर बनाए हुए स्टफिंग को लोई में डालकर किनारे से सील कर दें। अब स्टीमर में रखकर इसे करीब 15 मिनट तक स्टीम कर लें। इस आसान तरीके से यह रेसिपी बनकर तैयार हो गई है। अब आप इसे गर्मागर्म परोसें। कटोरी भरकर देशी घी और हरी पुदीना की चटनी के साथ इस डिश का स्वाद दोगुना हो जाएगा।