Murg Zafrani Tikka: घर पर आसान तरीके से बनाकर तैयार करें तंदूरी मुर्ग जफरानी टिक्का, रेस्तरां जैसा होगा स्वाद

By Ek Baat Bata | Sep 02, 2023

चटपटा और स्पाइसी मसालेदार खाना आखिर किसे पसंद नहीं होता है। ऐसे में अगर आपको भी चटपटा और स्पाइसी मसालेदार खाना पसंद है। तो बता दें कि आज हम आपके लिए एक स्पेशल डिश लेकर आए हैं। जिसे खाने के बाद आप अपनी उंगलियां भी चाट जाएंगे। साथ ही इस डिश को बनाने की रेसिपी भी काफी ज्यादा आसान है। बता दें कि आज हम आपको स्पेशल तंदूरी मुर्ग जफरानी टिक्का की आसान रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप भी अपनी मेन्यू में शामिल कर सकती हैं।

बता दें कि यह एक तंदूर रेसिपी है। इसे आप आसानी से घर पर भी बनाकर तैयार कर सकते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले चिकन को मैरीनेट करना होगा। चिकन को मैरीनेट करने के बाद इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। क्योंकि आप चिकन को जितनी देर के लिए मैरीनेट करेंगी इसका स्वाद उतना बढ़ जाएगा। 

चिकन को मैरीनेट करें
चिकन को सबसे पहले चिकन ब्रेस्ट को टिक्का के टुकड़ों में काट लें। इसके बाद बाउल में चिकन के टुकड़े डालें। अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालें। फिर इन सभी चीजों को चिकन में अच्छे से मिलाएं। मैरिनेट करने के लिए इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं। फिर इसे 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। 

फिर एक साफ कटोरी में अंडे को डालकर फेंट लें। इसके बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, पिसे हुए काजू, मलाई, मक्के का आटा, 2 टेबल स्पून पानी में भिगोया हुआ केसर, हरा धनिया और कटी हुई मिर्च डालें। अब पेस्ट को बनाने के लिए इसे अच्छे से मिलाएं। 

चिकन के टुकड़ों को मैरिनेड में कोट करें
अब पहले मैरिनेड में चिकन के टुकड़ों को निकाल लें। वहीं दूसरी मेरिनेड में चिकन के टुक़ड़ों को कोट कर लें। इसके बाद इन चिकन के टुकड़ों को तंदूर स्टिक्स में डालें। फिर इसे ओवन या तंदूर में पकाएं। आप चाहें तो गैस स्टोव पर तंदूर की थाली में भी टिक्का के टुकड़ों को पका सकते हैं। इस तरह से आपका मुर्ग जाफरानी टिक्का बनकर तैयार हो जाएगा। अब आप इसे अपनी पसंद की चटनी के साथ परोंसे।