Breakfast Idea: सिर्फ 10 मिनट में बनाकर तैयार करें ये हेल्दी नाश्ता, पूरा दिन रहेंगे एनर्जी से भरपूर

By Ek Baat Bata | Oct 04, 2023

वीकेंड के बाद जब भी सोमवार आता है, तो ऐसे में हर किसी को ऑफिस जाने की जल्दी होती है। ऐसे में सबसे ज्यादा जल्दी हाउस मेकर्स को होती है। क्योंकि उन्हें घर के काम, बच्चों का काम, बड़ों का टिफिन आदि तैयार करके ऑफिस के लिए निकलना होता है। ऐसे में गलती से भी अगर सुबह जल्दी उठने में देर हो जाए, तो इसका असर सुबह के नाश्ते पर पड़ता है। वहीं कुछ लोग देर से उठने के कारण अपना ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं। लेकिन ब्रेकफास्ट हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है। ब्रेकफास्ट से हमारा शरीर पूरा दिन एनर्जी से भरा रहता है।

ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप सिर्फ 10 मिनट में बनाकर तैयार कर सकती हैं। बता दें कि आज हम आपको चीला की रेसिपी बताने जा रहे हैं। यह चीला बेसन या सूजी का नहीं बल्कि आटे का है। आटा आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर प्रदान करता है और आपके भोजन में सब्जियां आवश्यक खनिज और विटामिन जोड़ती हैं। ऐसे में आप सुबह फटाफट यह डिश बनाकर अपने ब्रेकफास्ट को कंप्लीट कर सकती हैं। 

आटा चीला बनाने के लिए चाहिए ये सामान
आटा
नमक
दही
अजवायन
अदरक
शिमला मिर्च
गाजर
बीन्स
प्याज
हरी मिर्च
ताजा कटा हरा धनिया
एक चुटकी हल्दी

ऐसे बनाकर करें तैयार
आटे का चीला बनाकर तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले एक कप आटा लेना है। फिर उसमें नमक, हल्दी और दही दालकर अच्छे से मिक्स करना है। अब इसमें पानी डालकर स्मूद बैटर तैयार कर लें और बैटर तैयार होने पर इसमें अदरक, हरी मिर्च, अजवायन और सभी सब्जियों को डालकर मिक्स कर लें। 

अब गैस पर तवे को गर्म कर इसमें हल्का सा तेल लगा दें। जब तवा तेल से चिकना हो जाए तो चम्मच की मदद से बैटर को उसपर डालकर फैलाएं। फिर दोनों तरफ से कुरकुरा होने तक सेंक लें। इस तरह से आपका चीला बनकर तैयार हो जाएगा। इस तरह से आप इसको कैचअप या हरी चटनी के साथ सर्व करें।