Bhelpuri Recipe: बच्चों के साथ ही बड़ों को भी पसंद आएगी चटपटी भेलपुरी, बेहद आसान है इसकी रेसिपी

By Ek Baat Bata | Jun 06, 2023

गर्मी के मौसम में हर व्यक्ति हल्का खाना पसंद करता है। यही कारण है कि खाने में हल्की डाइट लेना पसंद करते हैं। जिसकी वजह से थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लगने लगती है। खासकर बच्चों को हर थोड़े समय बाद कुछ न कुछ खाने के लिए चाहिए होता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जो थोड़ी देर में बनकर तैयार हो जाती है। बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई इसको खाना पसंद करता है। आपको बता दें कि हम भेलपुरी की बात कर रहे हैं। चटपटी और स्वाद से भरपूर भेलपुरी बनाना बेहद आसान है। 

खासकर मुंबइया स्टाइल की भेलपुरी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। साथ ही यह पूरे देश में फेमस है। अगर आपको और बच्चों को भेलपुरी खाने का शौक है तो इसे आप घर पर आसानी से बना सकती हैं। सिर्फ बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी इसका स्वाद काफी पसंद आएगा। आइए जानते हैं कि घर पर भेलपुरी कैसे बनाई जाती है।

भेलपुरी बनाने की सामग्री
मुरमुरे (परमल) – 4 कप
प्याज बारीक कटी – 1/2 कप
टमाटर बारीक कटे – 1/2 कप
आलू उबला – 1
हरा धनिया – 1/4 कप
कच्चे आम के टुकड़े – 1 टेबलस्पून
क्रश की पापड़ी – 1/2 कप
सेव – 1 कप
खजूर-इमली चटनी – 3/4 कप
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
चाट मसाला – 1 डेढ़ टी स्पून
नींबू रस – 2 टी स्पून
लहसुन चटनी – 2 टेबललस्पून
हरी चटनी – 1/2 कप
तली मसाला चना दाल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

ऐसे बनाएं भेलपुरी
भेलपुरी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज और हरी मिर्च को बारीक काट लें। इसके बाद उसी में उबले हुए आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक बड़े बाउल में मुरमुरा लेकर इसमें कटी प्याज, आलू, टमाटर, हरी मिर्च डालें। फिर लहसुन की चटनी, हरी चटनी और खजूर-इमली की चटनी डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें चाट मसाला, नींबू का रस और नमक डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद ऊपर से पापड़ी, तली मसाला चना दाल, कच्चे आम के टुकड़े, सेव, हरा धनिया डालकर इसे बच्चों को खाने के लिए दें। इससे न सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों को खाकर भी मजा आ जाएगा।