Tomato Pickle: खाने के स्वाद को दोगुना कर देगा टमाटर का खट्टा-मीठा आचार, ऐसे करें तैयार

By Ek Baat Bata | Sep 13, 2023

भारत के हर कोने में आपको अलग-अलग तरह के आचार का स्वाद मिलेगा। बता दें कि भारतीय घरों में कई तरह की चीजों का आचार बनाया जाता है। आचार के बिना भोजन का स्वाद अधूरा माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी आचार खाने के शौकीन हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपके साथ क अनोखी अचार रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं। हम आपके साथ टमाटर के आचार की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं।

टमाटर के आचार को आप मिनटों में बनाकर तैयार कर सकती हैं। इंस्टेंट तैयार होने वाले टमाटर के आचार को टमाटर उपीनाकेयी या टमाटर ठोक्कू कहते हैं। वहीं दक्षिण भारत में इसे गोज्जू के नाम से भी जाना जाता है। स्वाद ऐसा कि खाने वाले के मुंह में पानी आ जाए। कुछ ही मिनटों में तैयार होने वाले इस आचार को आप कई महीनों तक के लिए रख सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में...

मुख्य सामग्री
टमाटर
सरसों
जीरा
मेथी दाना
नमक
लाल मिर्च पाउडर

ऐसे बनाएं
एक कढ़ाई में सबसे पहले मेथी को भून लें। इसके बाद जब मेथी ठंडी हो जाए तो इसमें राई यानी की सरसों मिला लें। इसे भूनने के बाद मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें। अब एक दूसरे पैन में तेल को गर्म कर लें। तेल गर्म होने के बाद इसमें टमाटर के टुकड़ों को काटकर डालें। फिर अच्छे से चलाते हुए टमाटर के टुकड़ों को पका लें।

इसके बाद पैन में शक्कर को डाल दें। अब इसे तब तक चलाती रहें जब तक टमाटर में शक्कर अच्छे से पिघल ना जाए। फिर इसमें स्वादानुसार नमक डालें। इसके बाद सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर टमाटर में पिसा हुआ सरसों और मेथी का पाउडर डालें और ऊपर से लाल मिर्च पाउडर डालें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस आसान तरीके से आपका टमाटर का आचार बनकर तैयार हो चुका है। अब आप इसे एक एयर टाइट डिब्बे में रखकर स्टोर कर सकती हैं और इस आचार के साथ खाने का स्वाद दोगुना कर सकती हैं।