Ganesh Chturthi 2023: इस बार गणेश चतुर्थी के मौके पर बनाएं स्वादिष्ट महाराष्ट्रीयन व्यंजन

By Ek Baat Bata | Sep 26, 2023

गणेश महोत्सव का पर्व दस दिनों तक चलता है। इस दौरान गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना की जाती है। लोग अपने-अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति लाते हैं और फिर उनकी स्थापना कर 10 दिनों तक पूजा करते हैं। दस दिनों तक चलने वाले इस पर्व में लोग गणपति बप्पा के लिए कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करते हैं और फिर उन्हें भोग के तौर पर अर्पित करते हैं।
 
मिष्ठान के अलावा लोगों के घरों में तरह-तरह के पकवान और व्यंजन बनाए जाते हैं। महाराष्ट्रीयन लोगों के लिए गणेश महोत्सव का पर्व बेहद खास होता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ स्वादिष्ट महाराष्ट्रीयन व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

काजू कोथिम्बीर वड़ी
आप गणपति महोत्सव के मौके पर बेसन, काजू और पारंपरिक मसालों बनने वाली डिश कोथिम्बीर वड़ी बनाकर तैयार कर सकती हैं। इसे आप नाश्ते या स्नैक्स के तौर पर भी ले सकते हैं। इस स्वादिष्ट स्नैक्स को चाय के साथ पेयर करें।

पुडाची वड़ी
बेसन और मसालों के मिश्रण से पुडाची वड़ी बनाकर तैयार किया जाता है। गणपति पूजन में भोग लगाने के लिए आप यह स्वादिष्ट स्नैक्स बनाकर तैयार कर सकती हैं। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप धनिया, प्याज बेसन, खसखस और नारियल आदि का इस्तेमाल करें।

बटाटा वड़ा
बटाटा वड़ा आलू प्रेमियों के लिए खास और स्वादिष्ट डिश है। बटाटा का मतलब आलू है और इसे बनाने के लिए उबले हुए आलू का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि यह टेस्टी स्ट्रीट फूड है। मानसून में लोग शाम के समय बटाटा वड़ा खाना पसंद करते हैं।

जुंका भाकरी
जुंका भाकरी एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन डिश है। इस डिश को तैयार करने के लिए प्याज, करी पत्ता, अदरक-लहसुन, जीरा, सरसों और बेसन के घोल का इस्तेमाल किया जाता है। जुंका भाकरी को आप ज्वार की रोटी या फिर बाजरे की रोटी के साथ परोस सकती हैं।

भरलेली वांगी
बैंगन, फ्रेश कोकोनट, पारंपरिक मसाले के साथ भरलेली वांगी डिश को बनाकर तैयार किया जाता है। आप इस डिश को पोई, भात और दूसरी चीजों के साथ पेयर कर सकते हैं।

कोल्हापुरी सब्जियां
इस डिश को बनाकर तैयार करने में कई तरह की ताजी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें गर्म मसाला, नींबू और अदरक-लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। यह सब्जी स्वाद में लाजवाब होती है।

आमटी
आमटी महाराष्ट्र की पारंपरिक दाल रेसिपी है। इसे महाराष्ट्रीयन तरीके से बनाकर तैयार किया जाता है। इस डिश को बनाने के लिए तुअर की दाल, पीली चने की दाल, करी पत्ता, मसाले आदि का इस्तेमाल किया जाता है।