Kulcha Recipe: छोला-भटूरा खाते-खाते हो गए हैं बोर तो ट्राई करें कुलचा, आसान है इसकी रेसिपी

By Ek Baat Bata | Jun 16, 2023

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे मजेदार, तीखा, चटपटा और स्वादिष्ट खाना पसंद नहीं होगा। अक्सर लोग चटपटा और स्वादिष्ट खाना खाने के लिए बाहर जाते हैं। लेकिन बाहर का खाना खाने से हमारी तबियत खराब होने की संभावना होती है। ऐसे में अक्सर महिलाएं अपने घर में ही तरह-तरह के व्यंजन बनाती हैं। छोला-भटूरा एक ऐसी डिश है, जिसे अक्सर बनाया जाता है। लेकिन तेज गर्मी और तले-भूने खाने से पीछे हटने लगते हैं। ऐसे में आप घरवालों को छोले-भटूरे की जगह इंस्टेंट छोले-कुलचे बनाकर खिला सकती हैं। 

बच्चों से लेकर बड़ों में हर किसी को छोली-कुलचा काफी ज्यादा पसंद होता है। साथ ही इस डिश को बनाने की रेसिपी काफी आसान है। ऐसे में अगर आप भी घर पर छोला कुलचा बनाना चाहती हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको छोला कुलचा बनाने की आसान रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। 

कुलचा बनाने की सामग्री
मैदा- 400 ग्राम
बेकिंग सोडा- 1/3 छोटी चम्मच
चीनी- एक छोटी चम्मच 
दही- 2 चम्मच
नमक- स्वादानुसार

ऐसे बनाएं कुलचा
घर पर कुलचा बनाना बेहद आसान है। इसके लिए किसी बड़े बाउल में मैदा ले लें और इसमें दही और चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं। जब यह अच्छे से सेट हो जाए तो मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसे गूंथ लें। मैदा गूंथने के बाद इसे किसी कपड़े से ढककर आधे घंटे के लिए साइड में रख दें।

आधे घंटे बाद जब मैदा सेट हो जाए तो इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर बेल लें। फिर एक तवा पर हल्का तेल गर्म करने के लिए रख दें। जब तवा का तेल गर्म हो जाएं तो इस पर कुलचा डाल दें। इस तरह से सारी बनाई हुई लोइयां सेंक लें। इस तरह से आसानी से आपके कुलचे बनकर तैयार हो गए। इसको अब आप गर्मागरम छोले के साथ परोसें। छोला-कुलचा के साथ आप प्याज, अचार और रायता आदि परोसकर इसके स्वाद को दोगुना कर सकती हैं।